होली खेलने के बाद त्वचा सेआसानी से कैसे छुटाये रंग ,जानिए ये टिप्स -

अगर आप भी होली पर बालों के खराब होने की वजह से रंगों से खेलना नहीं चाहते हैं । होली के रंगों से न सिर्फ चेहरा लाल- पीला होता है, बल्कि इससे स्किन भी खराब होती है. रंगों में जो कैमिकल होता है जो आपकी त्वचा पर बुरा असर डालते हैं.

Janbhawana Times
Janbhawana Times
अगर आप भी  होली पर बालों के खराब होने की वजह से रंगों से खेलना नहीं चाहते हैं ।  होली के रंगों से न सिर्फ चेहरा लाल- पीला होता है, बल्कि इससे स्किन भी खराब होती है. रंगों में जो  कैमिकल  होता है जो आपकी त्वचा पर बुरा असर डालते हैं. हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताएंगे जिसकी मदद से आपको होली के रंगों को छुड़ाने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी तो चलिए जानते है  कि किस तरह से रंगों को खेलने से पहले त्वचा को तैयार करें.
 
होली मनाने की खुमारी लोगों पर हफ्तों पहले से चढ़ जाती है, ऐसे में लोग काफी उत्साहित रहते हैं. रंगों से खेलने के लिए बच्चे और बड़े सभी में उमंग रहती है, लेकिन यह बात भी सब जानते हैं कि जितना मज़ा होली में रंगो से खेलने में आता हैं उतनी ही परेशानी होली के बाद रंगो को छुड़ाने में होती है. इसी की वजह से कुछ लोग इसी डर से होली खेलना ही छोड़ भी देते हैं।होली न खेलने के बजाय आपको बस सावधानी से होली खेलनी चाहिए क्योकि यदि आप ज़रूरी सावधानी बरतेंगे तो आपके बाल, चेहरो और त्वचा पर कहीं भी रंग नहीं चढ़ेगा.
अगर रंग लग भी जाए तो आप इन टिप्स के जरिये आसानी से रंग को हटा सकते हैं1- होली में रंग बालों में कुछ इस तरह जम जाते हैं कि निकालने पर भी नहीं निकलते ,ऐसे में बालों को सुरक्षित रखने का तरीका है ,बालों में अच्छी तरह से नारियल या सरसों का का तेल लगा लें. अगर आप अपने बालों में अच्छी तरह से ज्यादा मात्रा में तेल लगा लेते हैं तो वह एक कोटिंग के तरह काम करता हैं और रंग में मौजूद केमिकल और अन्य तत्वों से बालों को बचाये रखता हैं. 
 
2- चेहरे से रंग छुड़ाने का तरीका यह है. चेहरे का रंग कुछ दिनों तक नहीं छूटता है. ऐसे में अगर आपका चेहरा भी बुरी तरह रंग से रंगा हुआ है तो इस रंग को छुड़ाने के लिए आप बादाम, संतरे का छिलका और मसूर की दाल को दूध में डाल दें, इन सभी चीजों को अच्छे से पीस लें फिर इस उबटन को पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और सूखते ही गुनगुने पानी से मुँह धो लें. यह आपका चेहरे तो साफ करेगा ही साथ ही निखार भी बढ़ा देगा।
 
3- हाथों और त्वचा से रंग कैसे हाथों और बाकी शरीर पर ज्यादा रंग लग जाए तो इसके लिए बेसन का इस्तेमाल कर सकते है. आपको बेसन में 1 चम्मच नींबू का रस मिला कर ,फिर  इसमें थोड़ा दूध मिला लें,फिर  इसे अच्छी तरह से फेसपैक की तरह बना लें और अपने चेहरे, हाथों - पैरों और जहा भी रंग लगा हो वहा लगा लें फिर  लगाने के बाद लगभग 20 मिनट रहने दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, इससे आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा.
 
*स्क्रब का प्रयोग न करें - रंग को चेहरे और शरीर से साफ करने के लिए किसी भी तरह के स्क्रब या फिर पार्लर जाने की जरूरत नहीं, ये स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. बस कुछ घरेलू उबटन की मदद से रंग छुटाये।
 
*त्वचा को दें नमी -ज्यादा देर तक रंग खेलने से स्किन  सूखना शुरू कर देती है. बल्कि  शरीर के बाहरी हिस्से पर ही मॉइश्चराइजर नहीं लगाना बल्कि इसकी अंदर से भी देखभाल करने की जरूरत है. इसलिए स्किन को नमी देने के लिए खूब सारा पानी पिएं, साथ में जूस और ग्लूकोज भी पी सकते है ,, इससे स्किन  को अंदर से नमी मिलेगी और वो रूखी नहीं होगी, स्किन रूखी होने से केमिकल स्किन के अंदर तक चले जाते हैं.
calender
16 March 2022, 02:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो