जानिए मेथी के दानों के सेवन से डायबिटीज के रोगियों के उपाय

डायबिटीज मेटाबॉलिज्म में गड़बडी के कारण पिछले कुछ वर्षो में तेजी से बढ़ती गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। आहार और जीवनशैली की गड़बड़ी डायबिटीज को बढ़ाने का कारण बन सकती है। यही कारण कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी

Janbhawana Times
Janbhawana Times

डायबिटीज मेटाबॉलिज्म में गड़बडी के कारण पिछले कुछ वर्षो में तेजी से बढ़ती गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। आहार और जीवनशैली की गड़बड़ी डायबिटीज को बढ़ाने का कारण बन सकती है। यही कारण कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को इस गंभीर बीमारी से बचाव के निरंतर उपाय करते रहने की सलाह देते हैं। कुछ अध्ययनों में जिक्र मिलता है कि ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करके डायबिटीज की समस्या से बचाने में मेथी के दानों का सेवन करना आपके लिए विशेष लाभप्रद हो सकता है। मेथी के दानों में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं।

डायबिटीज में मेथी के दानों के लाभ 

माना जाता है कि मेथी के कम से कम चार यौगिकों के मधुमेय विरोधी गुण होते है, वे मुख्य रूप से आंतों के ग्लूकोज अवशोषण को कम करने, इंसुलिन संवेदनशीलता और क्रिया में सुधार करने और ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। वजन को नियंत्रित ऱखने में सहायक है, मेथी को तृप्ति की भावना बढ़ाने वाली मानी जाती है, जिससे आपको अधिक खाने की इच्छा नही होती है। इससे वजन घटाने में सहायक होती है। मेथी का पानी पीने से पेट भरा हुआ रहता है जो वजन बढ़ाने वाले कारको को भी कम कर देते है।

प्रजनन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद, मेथी, टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु के स्तर को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। साल 2017 के एक अध्ययन में 50 पुरुषों को 12 सप्ताह के लिए मेथी के बीज का अर्क दिया गया। निष्कर्ष में पता चला कि लगभग 85 प्रतिशत प्रतिभागियों में शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि हुई थी। मेथी का सेवन करने से रक्तचाप सुधारने में सहायक है, मेथी के बीज का नियमित सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इन बीजों में स्टेरायडल सैपोनिन होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को धीमा कर देते हैं।

calender
02 July 2022, 01:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो