दिवाली पर चीनी नहीं नेचुरल स्वीटनर्स को बनाए मिठाई का हिस्सा, नहीं बढ़ेगा वेट

त्योहारो का सीजन ऐसा होता है कि लाख कोशिश के बाद भी पूरी डाइट चार्ट खराब हो जाता है। दिवाली पर भी कितनी भी कोशिशें करें लेकिन कहीं न कहीं डाइट पर ब्रेक लग ही जाता है। थोड़ी-थोड़ी मिठाई खाने के बाद भी शरीर में शुगर और फैट की मात्रा काफी बढ़ जाती है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

त्योहारो का सीजन ऐसा होता है कि लाख कोशिश के बाद भी पूरी डाइट चार्ट खराब हो जाता है। दिवाली पर भी कितनी भी कोशिशें करें लेकिन कहीं न कहीं डाइट पर ब्रेक लग ही जाता है। थोड़ी-थोड़ी मिठाई खाने के बाद भी शरीर में शुगर और फैट की मात्रा काफी बढ़ जाती है। ऐसे में मिठाई और स्वीट डिश खाने के मामले में आपको खुद पर कंट्रोल रखना चाहिए। क्योंकि ज्यादा मिठाई से सेहत पर तो असर पड़ता ही है साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स भी हो जाती हैं। ऐसे में आप चीनी को रिप्लेस कर सकते हैं।

स्टीविया-आपने स्टीविया का नाम तो जरूर सुना होगा। वैसेजो गोलियां या फिर पाउडर होता है उसे पूरी तरह से शुद्ध नहीं माना जा सकता है। आपको किसी ब्रैंड पर भरोसा करने की बजाय स्टीविया प्लांट को सुखाकर पीस लेना चाहिए या फिर स्टीविया पाउडर ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर मिल जाएगा।

 गुड़- आप चीनी के बदले गुड़ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़ को चाय और मिठाई बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है। वैस भी सर्दी में गुड़ खाने के कई फायदे हैं।

छुहारा- आप छुहारा भी चीनी की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बीज निकाल कर अच्छी तरह पीसकर बारीक पाउडर बना लें। सेहत के लिए भी छुहारे का पाउडर बहुत फायदेमंद है।

शहद-आपको अगर इन सबमें से कुछ भी अच्छा नहीं लगता है तो आप शहद का ले सकते हैं। शहद का मिठाई और मीठी चीजों को बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

calender
22 October 2022, 06:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो