किडनी डैमेज होने के क्या हैं लक्ष्ण?

यह बॉडी में बनने वाले टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करता है। डॉक्टरों का कहना है कि किडनी जिन पदार्थों को फिल्टर कर बाहर निकालती है, यदि वो बाहर निकलना बंद हो जाये तो इससे बॉडी के अन्य ऑर्गन के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

किडनी हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। यह बॉडी में बनने वाले टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करता है। डॉक्टरों का कहना है कि किडनी जिन पदार्थों को फिल्टर कर बाहर निकालती है,यदि वो बाहर निकलना बंद हो जाये तो इससे बॉडी के अन्य ऑर्गन के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है। इस दिन किडनी के महत्व और उसको कैसे फिट रखा जाए। इसके लिए अवेयर की जाती है।

हम सभी के डेली सर्वाइवल के लिए किडनी बेहद महत्वपूर्ण हैं। ऐसे में यह समझना जरूरी है कि किडनी जब डैमेज होना शुरू होती है,तो शरीर में अनेक प्रकार के लक्ष्ण दिखाई देते हैं।

थकान होना

यदि किडनी में किसी भी प्रकार की कोई भी थकान महससूस होने लगे को समझ जाएं कि किडनी को नुकसान पहुंच रहा है।इसके अलावा किडनी लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करती है।यदि भी व्यक्ति की किडनी में थकान जैसी समस्या होने लगे तो तुरत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

नींद आना

यदि आपको लगातार नींद आ रही है यह भी किडनी खराब होने की पहचान है।ऐसे कई लोग होते हैं जिन्हें भरपूर नींद नहीं आती है साथ ही नींद पूरी न होने के कारण शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां प्रवेश कर लेती हैं।

खुजली होना

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि त्वचा में खुजली तब हो सकती है जब आपकी किडनी विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाती है।साथ ही वे आपके रक्त में जमा हो सकते हैं, इससे शरीर में दाने पड़ होने जाते है या पूरे शरीर में खुजली हो सकती है। इसलिए ये लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए ।

सूजन आना

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जब किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाती तो आपके गुर्दे सोडियम से अच्छी तरह से छुटकारा नहीं पाते हैं। जिससे चलते शरीर में तरल पदार्थ का निर्माण हो जाता है। इससे हाथों, पैरों, टखनों, टांगों या चेहरे में सूजन हो सकती है

calender
07 March 2023, 10:30 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो