Health tips: लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए गर्मियों में हर रोज खाएं ये फल

Health tips: गर्मियां शुरू होते ही लोगों को लू की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप इन फलों को डाइट में शामिल करें।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए प्रत्येक डॉक्टर आपको पानी पीने की सलाह देते हैं।

Health tips: गर्मियां शुरु होते ही लोगों को लू की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आप इन फलों को डाइट में शामिल करें। Health tips: जैसा कि आप लोग जानते ही हैं कि इन दिनों गर्मी के तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है।जिससे लोगों को अनेक समस्याएं आ जाती हैं।

गर्मी का मौसम एक ऐसा मौसम है जिसमें खाने से ज्यादा आपको पानी पीने की जरुरुत पड़ती है। क्योंकि इस मौसम में लू लगने और डिहाइड्रेशन की समस्या होना शरू हो जाती हैं जिससे कई लोग इस समस्या के शिकार हो जाते हैं। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए प्रत्येक डॉक्टर आपको पानी पीने की सलाह देते हैं।

कभी कभी हमारे शरीर के लिए सिर्फ पानी ही काफी नहीं होता है। बल्कि पानी से भरपूर फल और कुछ सब्जियों का सेवन करना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।शरीर को गर्मियां की सभी प्रकार की समस्या से बचाने के लिए सबसे पहले आपको तरबूज, टमाटर, खीरा मशरूम जैसे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।इसीलिए आज ही अपनी डाइट में इन सभी चीजों को शामिल कर लें।

करें खीरे का सेवन

गर्मी के मौसम में खीरा खाना सबसे सेहतमंद माना जाता है साथ ही एक ऐसी सब्जी है जो आपके डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करती है।विटामिन के, पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होने के साथ इसमें 95 फीसदी पानी होता है। इसके साथ ही खीरे में कैलरी की मात्रा बहुतकम पाई जाती है।जो कि हमारे शरीर को अनेक प्रकार के फायदे पहुंचाने में काफी मददगार है।

तरबूज का सेवन

तरबूज एक ऐसा फल है जो कि हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करने में काफी मदद करता है ।साथ ही तरबूज में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए, पौटेशियम, मैग्निशियम और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है।गर्मियों के मौसम में तरबूज का सभी लोगों को सेवन करना चाहिए। तरबूज में मौजूद सभी प्रकार के गुण हमारे शरीर पर काफी अच्छा प्रभाव डालते हैं।

मशरूम की सब्जी 

मशरूम विटामिन b2 और डी जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्त्रोत है।इसमें लगभग 90 फीसदी पानी होता है नियमित रूप से इस सब्जी का यदि सेवन किया जाएं, तो यह हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार है।इसके साथ ही यदि किसी व्यक्ति को हाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं, या आपके शरीर में थकान हो रही है, तो ऐसी स्थिति में आपको मशरूम का सेवन आवश्य करना चाहिए।

calender
14 April 2023, 05:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो