Health Tips: नींद में क्यों चलते हैं लोग क्या है इसके पीछे का कारण?

Health Tips: आप ने कई लोगों के मुंह से सुना होगा की लोग नींद में ही कही भी उठ कर चल देते हैं. जो लोग ऐसा करते हैं उन लोगों की यह आदत नहीं बल्कि बीमारी होती है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आप ने कई लोगों के मुंह से सुना होगा की लोग नींद में ही कही भी उठ कर चल देते हैं.

Health Tips: जब हम सोते है तो सोने के बाद हमें कुछ पता नहीं रहता है रात को सोने के बाद सुबह ही उठते हैं लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो सोने के बीच नींद में ही उठ जाते हैं और इधर-उधर चलना शुरू कर देते हैं यह एक गंभीर बीमारी होती है जिसका इलाज जल्द से जल्द करा लेना चाहिए नहीं हो यह काफी खतरनाक बीमारी बन सकती है. जिससे आपकी जान भी जा सकती है. इस तरह की बीमारी न केवल बच्चों में हो सकती है बल्कि बड़े लोगों को भी अपना शिकार बना सकती है. नींद में ही उठकर चलने वाले लोगों को ये नहीं पता होता है कि हम कहां और किस लिए जा रहे हैं. वह लगातार चलते ही रहते हैं ऐसे लोग अपने शरीर में काफी नुकसान पहुंचा लेते हैं.

क्या हैं इसके लक्षण?

1. बिस्तर पर आंख बंद करके बैठे रहना.

2. आंख खोलकर सोने की आदत.

3. गहरी नींद में सोना किसी के करने पर न उठना.

4. रात की घटनाओं को सुबह के समय याद करना.

5. कभी भी नींद में उठ जाना.

जानें कारण

स्लीपवॉकिंग (Sleepwalking) - जिसे सोनामबुलिज्म (Somnambulism) भी कहा जाता है - इसमें नींद की स्थिति में उठना और घूमना शामिल है. वयस्कों की तुलना में बच्चों में ये समस्या ज्यादा आम है. वैसे तो स्लीपवॉकिंग की अलग-अलग घटनाएं अक्सर किसी गंभीर समस्या का संकेत नहीं देती हैं और न ही इसे किसी खास उपचार की आवश्यकता होती है. हालांकि, बार-बार नींद में चलना एक अंडरलाइंग स्लीप डिसऑर्डर का संकेत भी दे सकता है.

calender
08 August 2023, 10:13 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो