Health Tips: रोजाना कोल्ड ड्रिंक पीने से पहले जान लें शरीर में होने वाले नुकसान

Health Tips: अधिकतर लोगों को बाहर का खाना पीना पसंद होता है जिसके चलते वह घर का खाना खाने की वजह बाहर का खाना –पीना पसंद करते हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • बाहर का खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है.

Health Tips: बाहर का खाना सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है साथ ही ऐसा खाना हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियों को बुलावा देते हैं. जिससे हम पीड़ित हो जाते हैं. यदि आप किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो वह आपके शरीर को अनेक प्रकार से बीमार कर सकते हैं. अधिकतर लोगों को कोल्ड ड्रिंक पीना काफी पसंद होता है अक्सर कोल्ड ड्रिंक गर्मी में कहीं जाते समय या कहीं आते समय लोगों को पीनी पसंद होती है इसे पीने के बाद शरीर ठंडा लगने लगता है. 

फैटी लिवर

लोगों को कोल्ड ड्रिंक इतनी पसंद होती है कि वह वह एक दिन में कई –कई बार तक सेवन करते हैं जिससे उनके शरीर में एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज खतरा बढ़ जाता है कोल्ड ड्रिंक्स की जब अधिक मात्रा लिवर में पहुंचती है तो वह ओवरलोड हो जाती है और फ्रक्टोज को फैट में बदल देता है.जिसके बाद लीवर में फैट जमा होने लगता है.

डायबिटीज के मरीज रहें दूर

डयाबिटीज के मरीजों को डॉक्टर कई तरह के परहेज करने को बताते हैं जिसमें वह हर चीज नहीं खा सकते हैं डायबिटीज के मरीजों को कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए मनाही की जाती है लेकिन फिर भी कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक का सेवन कर लेते हैं जिससे उनके शरीर में डायबिटीज की समस्या और भी बढ़ जाती है. इतना ही नहीं यह तेजी से होने वाले शुगर स्पाइक को भी बढ़ाता जिससे डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

दिल के मरीज रहें दूर

यदि आपको कभी हार्ट अटैक आया हो जिसकी आप दवा ले रहे हैं तो उस स्थिति में भूलकर भी कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए. कोल्ड ड्रिंक शरीर में कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ाने काम करती है. जिससे बीपी बढ़ने का खतरा बना रहता है.

calender
10 August 2023, 10:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो