Skin Care tips: स्किन के लिए बेहद खतरनाक है सर्दी और पॉल्यूशन, इन बीमारियों का हो सकते हैं आप शिकार, जानें इसका इलाज

Skin Care tips: दिल्ली हो या उत्तर प्रदेश सभी जगहों पर तापमान में बदलाव देखा जा रहा है तो वहीं दिल्ली- एनसीआर में लोगों को स्किन से जुड़ी समस्याएं सामने आ रही हैं.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • मौसम में इन दिनों काफी तेजी के साथ बदलाव देखा जा रहा है.

Skin Care tips: मौसम में इन दिनों काफी तेजी के साथ बदलाव देखा जा रहा है, तो वहीं बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को अनेक प्रकार की समस्याएं सामने आ रही हैं. इससे ठंड का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. सर्दियों का मौसम लोगों को खूब भाता है लेकिन इस मौसम में कई परेशानियां भी खड़ी हो जाती हैं. दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के तमाम शहरों में ठंड के मौसम में पॉल्यूशन अटैक करने लगता है जो लोगों की सेहत को बुरी तरह से नुकसान पहुचाता है.

जहरीली हवा का स्किन पर प्रभाव 

कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि सर्दियों के मौसम में हवा में पॉल्यूशन हो जाता है और प्रदूषक तत्व स्किन के रोम छिद्रों को बंद कर देते हैं और कार्बन एजिंग प्रोसेस को बढ़ा देता है. स्मॉग न केवल ऊपरी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है बल्कि शरीर के अंदर जाकर फेफड़ों सहित कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है. यदि इस समस्या को हल्के में ले लिया जाए तो यह काफी खतरनाक बन सकती है.इसीलिए सर्दियों में त्वचा को लेकर बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. 

ऐसी स्थिति में क्या करें

सर्दियों के दिनों में गर्म पानी से नहाना चाहिए. हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल करना भी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. सर्दियों में लोग अक्सर गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग ठंडे पानी से भी नहा लेते हैं. गर्म पानी से नहाने वाले लोगों की त्वचा प्राकृतिक बैरियर डैमेज हो सकती हैं. साथ ही त्वचा और भी ज्यादा रूखी हो जाती है. हीटर या ब्लोअर चलाते समय कमरे में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करना चाहिए या एक बड़े बर्तन में पानी रख लेना चाहिए. ऐसा करने से स्किन से जुड़ी समस्याएं कम होने लगेंगी.

calender
21 November 2023, 09:27 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो