Food Combination: साथ में नहीं खानी चाहिए ये चार चीजें, हो सकते हैं गंभीर परिणाम.....

Health: अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में हम कुछ ऐसी चीजों को खाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. कहा जाता है कि फूड्स को मिक्स करके खाना अच्छा होता है. लेकिन कुछ खाने की चीजें ऐसी होती है जिनका सेवन अगर किसी दूसरी चीज़ के साथ मिलाकर किया जाए तो वो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • खाने के साथ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए.

Food Combination: बचपन से सुनते आये हैं कि दूध के साथ दही नहीं खाना चाहिए, क्या आपने कभीं सोचा है कि ये क्यों कहा जाता है आखिर क्या लोजिक है इस कहावत के पीछे? अपने स्वास्थ के लिए हम बहुत सी ऐसी चीज़ों का सेवन करते हैं जो कभी कभी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं. आमतौर पर कहा जाता है कि फ़ूड को मिक्स करके खाना अच्छा होता है लेकिन, कुछ फ़ूड कॉम्बिनेशन्स सेहत के लिए ख़तरनाक साबित हो सकते हैं. आज आपको बताएंगे कि किस खाने के साथ क्या नहीं खाना चाहिए.

फूड कॉम्बिनेशन जिससे बचना चाहिए

अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में हम कुछ ऐसी चीजों को खाते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. कहा जाता है कि फूड्स को मिक्स करके खाना अच्छा होता है. लेकिन कुछ खाने की चीजें ऐसी होती है जिनका सेवन अगर किसी दूसरी चीज़ के साथ मिलाकर किया जाए तो वो सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं.कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन हैं जिनको कभी भी साथ में नहीं लेना चाहिए.

आयरन और कैल्शियम

आयरन और कैल्शियम हमारे शरीर के लिए दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं. जिसका सेवन पर्याप्त मात्रा में करना ज़रूरी होता है. वहीं अगर इनका सेवन एक साथ किया जाता है, तो हमारा शरीर दोनों तत्वों को एक साथ अवशोषित नहीं कर पाता है. जिससे बीमार हो सकते हैं. इन दोनों के सही तरह से अवशोषण के लिए आयरन को विटामिन सी और कैल्शियम को विटामिन डी के साथ मिलाकर लेना चाहिए.

खट्टे फल और दूध

खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि खट्टे फलों में एसिड होता है. इसे दूध के साथ मिलाने पर ये एसिड दूध को फाड़ सकता है और पाचन संबंधी परेशानियां पैदा कर सकता है. इसलिए इनको एक साथ नहीं लेना चाहिए, दोनों के सेवन में कुछ समय का अंतराल रखना चाहिए.

खाने के साथ फल

खाने के साथ फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. इन्हें एक साथ खाने से पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. फलों को खाना सेहत के लिए काफ़ी फायेदेमंद होता है लेकिन, इसको खाने का अलग वक़्त होना चाहिए, इसको कभी भी खाने के साथ नहीं खाना चाहिए. इससे पेट से सम्बंधित बीमारियाँ हो सकती है. 

calender
25 June 2023, 12:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो