Vitamin D3 Deficiency: जानें क्यों आपको बार-बार नींद आती है या हर समय कमजोरी महसूस होती है

धूप का नियमित सेवन नहीं होने से शरीर में vitamin D3 की कमी हो जाती है और व्यक्ति को कमजोरी, थकान, मांसपेशियों में दर्द, डिप्रेशन आदि की समस्या होने लगती है।

Abhishek Sharma
Abhishek Sharma

हाइलाइट

  • शरीर इस विटामिन को तभी बनाता है जब त्वचा (skin) सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आती है।

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल (lifestyle) भागदौड़ भरी है, उन पर काम का काफी दबाव है और शेड्यूल भी व्यस्त है। यही कारण है कि कई लोग पूरे दिन में कुछ मिनट के लिए भी धूप (sunshine) के संपर्क में नहीं आ पाते, जबकि आपको स्वस्थ रखने में धूप का काफी योगदान है। धूप का नियमित सेवन नहीं होने से शरीर में vitamin D3 की कमी हो जाती है और व्यक्ति को कमजोरी, थकान, मांसपेशियों में दर्द, डिप्रेशन आदि की समस्या होने लगती है।

दरअसल, विटामिन डी3 की कमी इसलिए होती है, क्योंकि शरीर इस विटामिन को तभी बनाता है जब त्वचा (skin) सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आती है। ऐसे में केवल घर में रहने वाली या ज्यादा सनस्क्रीन लोशन लगाने वाली महिलाएं, बुजुर्ग, वर्क फ्रॉम होम और नाइट शिफ्ट करने वाले कर्मचारी सहित वे लोग जो धूप के कम संपर्क में आते हैं, उनमें विटामिन डी3 की कमी होने की आशंका रहती है। जब एक व्यक्ति धूप के संपर्क में नहीं आता तो वसा की कोशिकाएं उसके रक्त से विटामिन डी3 अवशोषित करती हैं, जिससे धीरे-धीरे शरीर में इसकी कमी हो जाती है। मोटापे के शिकार लोगों में कमजोरी, शरीर में दर्द होने की एक वजह यही है।

सनशाइन विटामिन डी3 हमें मानसिक और शारीरिक रूप से हेल्दी रखने में मदद करता है। जब हमारे शरीर में इसकी कमी होती है तो हमारी सोच, कार्यक्षमता, तरक्की, सम्मान, परिवारिक संबंध जैसी विषय प्रभावित होने लगते हैं। विटामिन डी3 की कमी को कैसे पहचानें, जानें इसके लक्षण..

हर समय नींद आती है, थकान रहती है

यदि आपको हर समय नींद आती है और शरीर को थकान (tiredness) महसूस होती है तो इसका कारण विटामिन डी3 की कमी से जुड़ा हो सकता है। इस विटामिन की कमी से शरीर में एनर्जी मेटाबोलिज्म metabolism() की प्रक्रिया बाधित होती है। शरीर की ऊर्जा कम होने लगती है और शरीर में थकान और दर्द महसूस होता है। थोड़ा सा काम करने पर आपका मन सो जाने का करता है।

मांसपेशियों और हडि्डयों में दर्द व कमजोरी

विटामिन डी3 की कमी होने पर शरीर प्रो विटामिन कैल्सीडियोल का संश्लेषण नहीं कर पाता, जिससे मांसपेशियों में दर्द होता है और कमजोरी महसूस होती है। वहीं हडि्डयों के विकास के लिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी भी उत्तरदायी होता है।  

मूड स्विंग या डिप्रेशन की स्थिति

कई बार आपको थकान के साथ-साथ तनाव भी होता है और बार-बार मूड स्विंग (mood swing) होता है। कई बार आप दुखी, उदास और अवसादग्रस्त भी महसूस करते हैं। दरअसल, विटामिन डी3 आपको खुश रखने वाला विटामिन है। इसकी कमी होने पर आप निगेटिविटी के शिकार होने लगते हैं।

बार-बार बीमार पड़ना

यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है और आप इनफेक्शन के कारण बार-बार बीमार पड़ जाते हैं तो यह विटामिन डी3 की कमी के कारण हो सकता है।  इस विटामिन की कमी से आंखों में दर्द होने की शिकायत भी हो सकती है।

विटामिन डी3 की कमी से गंभीर बीमारियों का भी खतरा

विटामिन डी3 रक्त से कैल्शियम सोखने में मदद करता है। ऐसे में हडि्डयों में कैल्शियम की कमी के कारण होने वाले ऑस्टियोपोरोसीस, फ्रैक्चर आदि रोगों के होने की संभावना रहती है। कई रिसर्च में यह भी बताया गया है कि इस विटामिन की कमी के कारण हाई ब्लडप्रेशर और हृदय रोग होने का खतरा भी बढ़ता है। वहीं रक्त में इसकी कमी के कारण कोलोन कैंसर होने की आशंका भी बढ़ जाती है।

लक्षण दिखें तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें

यदि आपको विटामिन डी3 की कमी के लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि इसकी कमी से आपका जीवन और रोजमर्रा के कार्य प्रभावित होंगे। डॉक्टर इसके लिए कुछ टेस्ट लिख सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर 60000K Vitamin D3 दवाई भी दे सकते हैं।

वसा में घुलनशील है यह विटामिन

विटामिन डी3 वसा में घुलने वाला विटामिन है और इसके अधिकतम अवशोषण के लिए जरूरी है कि आप इसे किसी वसा युक्त पदार्थ के साथ ग्रहण करें। वहीं आप विटामिन डी3 की कमी को पूरा करने के लिए दूध, दही, मक्खन, अंडा, चीज जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल कर सकते हैं। सेहतमंद रहने का सबसे बेहतर तरीका यह है कि आप रोज सुबह कुछ समय के लिए धूप का सेवन जरूर करें।

calender
19 April 2023, 07:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो