World Osteoporosis Day 2023: शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आज से ही डाइट में करें इन चीजों को शामिल

World Osteoporosis Day 2023: हमारे द्वारा खाए गए भोज्य पदार्थ हमारी सेहत पर असर डालते हैं. जिससे हम बीमार भी हो सकते हैं और बीमारियों से भी लड़ सकते हैं.?

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • हमारे द्वारा खाए गए भोज्य पदार्थ हमारी सेहत पर असर डालते हैं.

World Osteoporosis Day 2023: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए उचित प्रकार का भोजन ग्रहण करना काफी जरूरी होता है साथ ही बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में अनेक प्रकार के रोग शुरू होने लगते हैं ऐसे में लोग रोजाना दवाइयों के सेवन में रहते हैं. हड्डियों को मजबूती प्रदान होगी तभी हमारा शरीर स्वस्थ रह सकता है. इसके लिए बेहद जरूरी आहार माना जाता है जिसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व शामिल होते हैं. यदि आपको अपना शरीर को स्वस्थ रखना है तो अपने शरीर पर ध्यान देने की जरूरत है.

एडामे का सेवन

यदि आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो मैग्नीशियम, प्रोटीन और पोटेशियम से भरपूर एडामे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं यह हड्डियों की मिनरल डेंसिटी को बनाए रखने में काफी मददगार है. एडामे में मौजूद गुण हमारी सेहत में सुधार करते हैं और हमारी हड्डियां मजबूत होने लगती हैं.

दूध का सेवन

सभी लोग जानते ही हैं कि दूध हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी होता है यह न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि हमारे शरीर की हड्डियों को भी मजबूत बनाएं रखने का काम करता है. इतना ही नहीं जब हमारे शरीर में किसी भी तरह की कोई भी कमी आती है तो डॉक्टर भी रोजाना सुबह शाम दूध पीने की सलाह देते हैं.

चीज का सेवन

चीज को आपने अक्सर पिज्ज़ा में खाया होगा यह हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. चीज में कैल्शियम और कैलोरी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर की हड्डियों को लिए लाभदायक माने जाते हैं. इसके अलावा इसमें प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन ए भी सेहत को फायदे पहुंचाते हैं.

calender
20 October 2023, 09:19 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो