Coronavirus Update : देश में बढ़ रहे कोरोना केस, पिछले 24 घंटे में 5 हजार से अधिक सामने आए मामले

कोविड से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक शामिल हैं। देश में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना संक्रमण से 6 मृत्यु हो गई है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

देश में कोरोना वायरस एक बार फिर रफ्तार पकड़ रहा है। कई राज्यों में कोविड के डराने वाले आंकड़े सामने आ रहे हैं, जिसने लोगों के साथ सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है। हर कोई डर रहा है कि कहीं कोरोना वायरस से जो पहले हाल हुआ वो अब न हो। वहीं आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे के अंदर देश में कोरोना के डराने वाले मामले सामने आए हैं। यानी कोविड के 5,335 नए मामले सामने आए हैं।

आपको बता दें कि कोविड के यह केस बीते 195 दिनों में सबसे ज्यादा है। वहीं भारत में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केस की संख्या 25,587 पहुंच गई है। इससे पहले 5 हजार से अधिक केस 23 सितंबर 2022 को आए थे।  उसके बाद से यह पहली बार है जो देश में कोरोना का आंकड़ा 5 हजार के पार हुआ है। इसी के साथ देश में कोविड का डेली पॉजिटिविटी दर 3.32 फीसदी हो गई है।

पिछले 24 घंटे में 6 की मौत

कोविड से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक शामिल हैं। देश में पिछले 24 घंटे के अंदर कोरोना संक्रमण से 6 मृत्यु हो गई है। केंद्रीय मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार यह मृत्यु केरल में 2, पंजाब में 1 और महाराष्ट्र में 2 लोगों की कोरोना संक्रमण से जान चली गई है।

इसके अलावा कोरोना 24 घंटे के दौरान 2 हजार 826 मरीज ठीक हुए हैं। वहीं 1993 लोगों ने कोरोना का टीका लगवाया है। आपको बता दें कि बीते दिन इतने आए थे केस बुधवार को देश में कोविड के 4,435 केस सामने आए थे। इसके वजह से कोविड के एक्टिव केस में बड़ा उछाल आया था।

केंद्र सरकार ने की बैठक

देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार ने अहम बैठक की है। इम्पॉवर्ड समूह ने कोविड संक्रमण को लेकर बैठक की। इस दौरान इन्साकॉग ने बैठक में कहा कि देश में कोविड के 38 प्रतिशत केस कोरोना के नए वेरिएंट की वजह से सामने आ रहे हैं। आपको बता दें कि इस महत्वपूर्ण बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय व नीति आयोग के प्रमुख अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपी गई।

इस रिपोर्ट में बताया गया कि भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट और उसके दूसरे उप स्वरूप अभी भी सक्रिय हैं। इनकी कारण ही देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आपको बता दें कि कोरोना से सबसे ज्यादा मामले देश के पश्चिमी, दक्षिणी व उत्तरी हिस्सों में ज्यादा मिल रहे हैं।

कोविड का नया रूप XBB.1.16

इन्साकॉग में कोरोना से जुड़ी बड़ी जानकारी दी गई। रिपोर्ट में कहा गया कि कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट XBB.1.16 देश के कई हिस्सों में देखा गया है। यही को वेरिएंट है जिसकी वजह से देश में 38.2 फीसदी संक्रमण के मामले मिले हैं।

आपको बता दें कि मार्च के महीने के तीसरे हफ्ते में XBB.1.16 वेरिएंट सबसे ज्यादा सक्रिय पाया गया। मिली जानकारी के मुताबिक देश में कुछ भागों में कोविड का B.2.10 और B.2.75 वेरिएंट का भी पता चला है यह ओमिक्रॉन वेरिएंट के निकला है।

अस्पताल जाने की नौबत नहीं

इन्सकॉग के अनुसार देश में कोरोना की रफ्तार बढ़ी रही है। लेकिन लोगों को अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं हो रही है। रिपोर्ट में बताया गया कि संक्रमित मरीजों में कोविड के सामान्य लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

डॉक्टर सभी मरीज घर में आइसोलेट रहने की सलाह दी है। वहीं जिन मरीजों को पहले से किसी तरह की कोई दूसरी बीमारियां हैं उनमें कोरोना के लक्षण मध्यम से गंभीर लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

calender
06 April 2023, 01:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो