ममता सरकार ने रामनवमी पर हिंसा की जांच सीआईडी को सौंपी, BJP ने लगाए गंभीर आरोप

पश्चिम बंगाल में रामनवमी यात्रा के दौरान हिंसा और आगजनी की घटना के बाद प्रदेश में राजनीतिक पारा बढ़ा हुआ है। इस बीच राज्य सरकार ने सीआईडी को मामले की जांच के आदेश दे दिए है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • शनिवार को इस हावड़ा हिंसा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है कि सीआईडी की टीम पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हुई हिंसा की जांच करेंगी।

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी के मौके पर निकाली गई यात्रा के दौरान हिंसा और आगजनी हुई। इस घटना के बाद से राजनीतिक माहौल गरमाया हुआ है। शनिवार को इस हावड़ा हिंसा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है कि सीआईडी की टीम पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हुई हिंसा की जांच करेंगी। इसके लिए ममता सरकार सीआईडी को मामले की जांच के आदेश दिए है। बताया जा रहा है कि सीआईडी के स्पेशल ऑपरेशंस ग्रुप समेत कई ब्रांच जांच में शामिल की जाएगी। जिसमें डीआईजी रैंक के अधिकारी भी शामिल होंगे। इस घटना के बाद से इलाके में पुलिस बल की भारी तैनाती कर दी गई, वहीं धारा 144 लगाई हुई है और इंटरनेट भी बंद है।

दरअसल, प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी हावड़ा हिंसा को लेकर ममता सरकार पर हमलावर है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने ममता सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए है। वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने ममता बनर्जी पर जुलूस के दौरान पथराव करने वाले लोगों को क्लीन चिट देने का आरोप लगाया है। ईरानी ने कहा कि 'सवाल यह है कि ममता कब तक हिंदू समुदाय पर हमले करती रहेंगी।'

टीएमसी पर हमलावर बीजेपी

हावड़ा हिंसा को लेकर भारतीय जनता पार्टी ममता सरकार पर हमालवर है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी ने भी हावड़ा हिंसा को विदेशी साजिश करार देते हुए सीबीआई जांच की मांग की थी। उन्होंने कहा कि राज्य की कानून व्यवस्था पूरी तरह से फेल हो चुकी है। सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि "यहां बहुत खराब स्थिति है। देश में ऐसी स्थिति होना बहुत शर्म की बात है। पुलिस भी कुछ नहीं कर रही है। पत्रकार घायल हो रहे हैं। ये सब टीएमसी कर रही है। यहां पेट्रोल बम विस्फोट हुआ है। तो एनआईए जांच तो होनी ही चाहिए।"

इसके अलावा बीजेपी के लोकसभा सांसद जगन्नाथ सरकार ने पीएम मोदी और और गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर इस मामले की एनआईए जांच की मांग की है। वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि "मैंने गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर हावड़ा में रामनवमी पर हुई हिंसा की एनआईए जांच की मांग की है। अमित शाह ने मुझसे फोन पर बात की और आश्वासन दिया कि वह इस पूरी हिंसा के कारणों की निगरानी कर रहे है।"

अमित शाह ने राज्यपाल से की थी फोन पर बात

हावड़ा हिंसा को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को राज्यपाल सीवी आनंद बोस को फोन कर इस मामले की जानकारी ली है। इसके बाद आनंद बोस ने कहा कि स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत हुई है। उन्होंने राज्य सरकार को कानून व्यवस्था को प्रभावी ढंग से बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए जाए और उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए कहा है। वहीं सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कड़ी और निर्णायक कार्रवाई की जाएगी।

राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा कि "जो लोग इस भ्रम में हिंसा का सहारा लेते हैं कि वे लोगों को धोखा दे सकते हैं, उन्हें जल्द ही एहसास होगा कि वे मूर्खों के स्वर्ग में हैं। दोषियों को पकड़कर कानून के सामने लाने के लिए प्रभावी और ठोस कार्रवाई होगी।"

बता दें कि हिंसा और आगजनी के बाद से ही पूरे इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनात किया गया है। इसके अलावा हावड़ा के कई इलाकों शनिवार रात दो बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है।

calender
01 April 2023, 02:42 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो