गरुड़ पुराण की इन बातों का जरूर ध्यान रखें

गरुड़ पुराण हमारे जीवन में विशेष महत्व माना जाता है साथ ही इससे जीवन में काफी कुछ सिखने को मिलता है ।इसके अलावा इस का प्रयोग मृत्यु के बाद किया जाता है ।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

शास्त्रों के अनुसार हिंदू धर्म में कुल 18 महापुराणों के बारे में बताया जाता है । साथ ही सभी महापुराणों में से सबसे ऊपर गरुड़ पुराण को माना जाता है। इस पुराण का अपना एक अलग ही महत्व होता है। गरुड़ पुराण का प्रयोग जब किसी भी व्यक्ति की किसी भी कारण यदि मृत्यु हो जाती है, तो गरुड़ पुराण को लोगों के बीच पढ़ा जाता है । जिससे लोगों के अनेक प्रकार की जानकारी मिलती है।

इसी कारण इस पुराण का प्रयोग लोगों के मरने के बाद किया जाता है। जिससे उस व्यक्ति की आत्मा को शांति मिल सकें। माना जाता है इंसान की मृत्यु के बाद ही गरुड़ पुराण को पढ़ने का विधान है। इसके अलावा गरुड़ पुराण में कुछ ऐसी बातें होती हैं जो हमारे जीवन के लिए विशेष मानी जाती हैं। गरुड़ पुराण पढ़ने से हमे जीवन में अनेक प्रकार की सीखे मिलती हैं ।

जीवन से जुड़ें कई रहस्य

कहा जाता है कि गरुड़ पुराण वैष्णव संप्रदाय से संबंधित ग्रंथ है। जिसमें इंसान को उसके जीवन से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बाते बताई जाती है । जहां पर स्वर्ग , नरक,पाप, और पुण्य के साथ ही नीति, नियम भी बताएं जाते हैं । इसके अलावा ज्ञान और धर्म की बाते भी बताई जाती है। साथ ही इसके जरिए हमें इंसान के मृत्यु के रहस्य के बारे में जानकारी हासिल होती है वहीं दूसरी तरफ मनुष्य के जीवन के कुछ रहस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त होती है ।

जानिए गरुड़ पुराण में किसकी भक्ति की जाती है?

गरुड़ पुराण में प्रत्येक व्यक्ति को भगवान विष्णु के ज्ञान और उपदेशों के बारे में बताया जाता है। साथ ही गरुड़ पुराण में ज्ञान के साथ-साथ अभ्यास का भी महत्व दिया जाता है। यदि जो व्यक्ति अभ्यास नहीं करते हैं, तो उनके जीवन में धीरे-धीरे ज्ञान विलुप्त होता रहता है। इसीलिए जो व्यक्ति अभ्यास करते हैं वह ज्ञानी कहलाते हैं।

calender
03 February 2023, 10:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो