Chhath Puja 2023: दुनिया भर में मनाया जा रहा छठ का त्योहार, विदेशों में भी लोक आस्था के महापर्व की धूम

Chhath Puja 2023: आस्था का महापर्व छठ पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. विदेशों में मौजूद अप्रवासी भारतीय भी इस त्योहार को धूमधाम से मना रहे हैं. अमेरिका के न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क में मौजूद भारतीय मूल के सैकड़ों लोगों ने रविवार को संध्या अर्घ्य दिया.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Chhath Puja 2023: बिहार से निकला छठ पर्व आज पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. बिहार में दिवाली के बाद से ही महापर्व छठ की तैयारी शुरू हो जाती है. महापर्व छठ सबसे ज्यादा बिहार, उत्तर प्रदेश में मशहूर है. महापर्व छठ की तैयारियां 17 नवंबर से शुरू हुईं. 20 नवंबर की सुबह उगते सूर्य देव को अर्घ्य देकर व्रती महिलाएं अपनी पूजा समाप्त करेंगी. भारत के साथ साथ छठ का त्योहार दुनिया भर में मनाया जा रहा है.

विदेशों में छठ की धूम

अमेरिका के न्यू जर्सी और न्यूयॉर्क से आए भारतीय मूल के सैकड़ों लोगों ने रविवार को संध्या अर्घ्य दिया. छठ पूजा मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग न्यू जर्सी के एडिसन स्थित पापायनी पार्क में एकत्र हुए. छठ पूजा मनाने के लिए बिहार झारखंड के एनआरआई एडिसन में एकत्र हुए. सोमवार सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह महापर्व संपन्न हो जाएगा. 

फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन ने की व्यवस्था 

अमेरिका के न्यू जर्सी में बिहार झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (बीजेएएनए) और बिहार फाउंडेशन की यूएस टीम द्वारा संयुक्त रूप से छठ महापर्व का आयोजन किया गया.

त्योहार मनाने की व्यवस्था अमेरिका में प्रवासी भारतीयों के सबसे बड़े संगठन द फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन (एफआईए) द्वारा की गई थी. आपको बता दें कि सोमवार की सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह महापर्व संपन्न हो जाएगा.

calender
20 November 2023, 06:49 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो