Chhath Puja 2023: उलार मेले में जुटेंगे लाखों श्रद्धालु, सुरक्षा के सख़्त इंतज़ाम, ड्रोन के जरिए निगरानी

Chhath Puja 2023: छठ पर्व को लेकर हर तरफ भक्ति का माहौल है. यह त्योहार बिहार में बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इसी क्रम में यहां लगने वाले उलार मेले में साढ़े चार लाख श्रद्धालुओं के जुटने की है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Chhath Puja 2023: आस्था का महापर्व छठ पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. विदेशों में मौजूद एनआरआई भी इस त्योहार को धूमधाम से मना रहे हैं.  वहीं, पटना सिटी में छठ घाट की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया. अधिकारियों के साथ-साथ पूजा समिति के सदस्य सफाई से लेकर रोशनी तक की व्यवस्था में जुटे रहे. वहां उलार मेले की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दिया गया. यहां चार से साढ़े चार लाख श्रद्धालुओं के जुटने की उम्मीद को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. 

मेले की निगरानी ड्रोन और 21 सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी. इसका नियंत्रण कक्ष तालाब के दक्षिणी किनारे पर बनाया गया है, जिसका नियंत्रण स्वयं एसडीओ जयचंद्र यादव कर रहे हैं. यहां से पूरा तालाब, मंदिर और मेला साफ दिखाई देता है. छठ मेले में 40 महिला, 70 पुरुष पुलिस बल और 8 एनडीआरएफ की टीमें तैनात रहेंगी.

बिजली की समस्याओं से निपटने के लिए केंद्र  

छठ के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पेसू की ओर से चौकस व्यवस्था की गयी है. छठ घाटों पर पेट्रोलिंग टीम के साथ विद्युत कर्मियों को तैनात किया गया है. गुलजारबाग आपूर्ति प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता सज्जाद अंसारी ने बताया कि किसी भी समस्या व सहायता के लिए रविवार को दोपहर दो बजे से छठ पूजा समाप्त होने तक फोन नंबर 9264437058 पर संपर्क कर सकते हैं.

वहीं, पटना सिटी आपूर्ति प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता शिव शंकर प्रसाद ने बताया कि मंगल तालाब पावर सब स्टेशन में खुले कंट्रोल रूम के फोन नंबर 9262793454 पर संपर्क करें.

बेलवरगंज में सामूहिक छठ 

नई दिशा परिवार की ओर से 51 व्रती महिलाएं बेलवरगंज स्थित गिरिराज उत्सव पैलेस में सामूहिक छठ करेंगी. शनिवार को विधायक नंद किशोर यादव, डॉ. अनिल सुलभ, राजेश बल्लभ, डॉ. अजय प्रकाश, कमल नयन, राजेश राज ने व्रतियों के बीच पूजन सामग्री का वितरण किया.

छठ घाटों का निरीक्षण  

स्थानीय जन प्रतिनिधियों ने प्रखंड के विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण किया. प्रखंड प्रमुख ब्रजेश किशोर सिन्हा ने सरथुआ, जीवनचक व शीर्ष गांव स्थित घाटों का जायजा लिया. उपप्रमुख ज्ञानेंद्र कुमार ने शाहजहाँपुर, हसनपुर व मकसूदपुर स्थित घाटों का निरीक्षण किया.

calender
20 November 2023, 06:08 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो