Chhath Puja 2023: आज उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा का समापन, घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Chhath Puja 2023: छठ पूजा को लेकर रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने को लेकर व्रतियों में काफी उत्साह दिखा. जिसके कारण शहर के छठ घाट श्रद्धालुओं की भीड़ से खचाखच भरे रहे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Chhath Puja 2023: 36 घंटे तक चलने वाला निर्जला छठ व्रत आज उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ समाप्त हो जाएगा. जालंधर में रविवार को सूरज डूबने से पहले ही बिस्त दोआब नहर के किनारे बनी पूजा वेदियों पर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई. सिर पर पूजा सामग्री से भरी बांस की बड़ी टोकरी और हाथों में गन्ना और अन्य फल-फूल लिए छठ घाटों की ओर बढ़ती भीड़ छठ पूजा पर्व की गवाही दे रही थी. 

सूर्य देव की पूजा की गई

देखते ही देखते सूर्यास्त से पहले ही सभी छठ घाट श्रद्धालुओं की भीड़ से भर गये. जैसे ही सूर्य अस्त होने लगेगा, छठ पूजा उत्सव का सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान, सूर्य को अर्घ्य देना शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही सूर्य देव की पूजा भी की गई. वहीं, छठ घाटों पर श्रद्धालु छठ मां के धार्मिक गीत गाते हुए अपने घरों को लौटे. छठ व्रत पूजा उत्सव की परंपरा के अनुसार अगले दिन यानी सोमवार को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा संपन्न की जाएगी.

नहाय-खाय से हुई शुरुआत

चार दिवसीय छठ पूजा महोत्सव शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया. रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने का अनुष्ठान पूरा किया गया. जिसके कारण दिन ढलने से पहले ही शहर के छठ घाट तक जाने वाली सड़कें श्रद्धालुओं की भीड़ से पटी नजर आयीं.

छठ पूजा करने वाले श्रद्धालु अपने परिवार के साथ पूजा सामग्री लेकर छठ घाटों पर पहुंचे. जहां पूजा अनुष्ठान पूरा किया गया. शाम करीब चार बजे शुरू हुआ पूजा दौरा सूर्यास्त के बाद भी जारी रहा.

श्रद्धालुओं ने छठी माता के धार्मिक गीतों पर नृत्य  

छठ पूजा को लेकर रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देने को लेकर व्रतियों में काफी उत्साह दिखा. एक तो छुट्टी और ऊपर से छठ पूजा का त्योहार. जिसके कारण शहर के छठ घाट श्रद्धालुओं की भीड़ से खचाखच भरे रहे. पूजा के साथ-साथ छठी मां के धार्मिक गीत भी चलते रहे. जिस पर श्रद्धालु मंत्रमुग्ध होकर नाचने लगे. 

पुलिस के अलावा समिति सदस्यों का सहयोग  

पिछले कई दिनों से छठ पूजन प्रबंधन समितियां प्रशासन से चार दिवसीय छठ पूजा को संपन्न कराने के लिए छठ घाटों पर व्यवस्था करने की मांग कर रही थीं. इस बीच संस्थाओं के सदस्यों की ओर से भी सेवाएं दी गईं. इसकी जानकारी देते हुए श्री छठ पूजा प्रबंधन समिति के निदेशक पंडित एके मिश्रा व प्रमोद यादव ने बताया कि शहर में कई जगहों पर छठ घाट तैयार किये गये हैं. जहां धार्मिक अनुष्ठान किए गए. 

calender
20 November 2023, 07:41 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो