Rajasthan News : भारत के मेहंदीपुर बालाजी मंदिर से प्रसाद लाना है मना, जानिए क्या है नियम

Mehandipur Balaji : राजस्थान में मेहंदीपुर बालाजी मंदिर स्थित है. मंदिर को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. यहां पर प्रसाद को घर लाने से मना किया जाता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mehandipur Balaji Temple : भारत में बहुत से प्राचीन मंदिर स्थित है जिनकी कई धार्मिक मान्यताएं हैं. देश के कई राज्यों लाखों देवी-देवताओं के मंदिर स्थित हैं. जहां पर हर साल हजारों की संख्या में लोग दर्शन के लिए आते हैं. इन मंदिरों में लाखों-करोड़ रुपये का लोग चढ़ावा चढ़ाते हैं और प्रसाद का चढ़ाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसा मंदिर भी स्थित है जहां पर प्रसाद को भगवान को चढ़ाया जाता है लेकिन उसे घर लाना साफ मना है.

इन मंदिर में है रोक

राजस्थान में मेहंदीपुर बालाजी मंदिर स्थित है. यह मंदिर में दैवीय शक्तियों के लिए प्रसिद्ध है. यह मंदिर भगवान बालाजी को समर्पित है. मंदिर को लेकर अलग-अलग मान्यताएं हैं. यहां पर हमेशा श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. मंदिर में देश के कोने-कोने से लोग अर्जी लगाने आते हैं. कहते हैं जो भी इस मंदिर में आता है वो कभी खाली हाथ नहीं लौटता.

मंदिर में बुरी बलाओं को किया जाता है दूर

मेहंदीपुर बालाजी मंदिर राजस्थान के दौसा जिले में स्थित है. इस मंदिर में जादू-टोना और बुरी आत्माओं से व्यक्ति को छुटकारा मिल सकता है. इसके लिए लोगों को अर्जी लगानी पड़ती है. मंदिर में लंबी लाइन में लगने के बाद लोगों को अर्जी लगाने का मौका मिलता है. ऐसा भी कहा जाता है कि अर्जी लगाने के बाद कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए.

प्रसाद नहीं लाते घर

वैसे तो हर मंदिर से प्रसाद को घर लाना अच्छा होता है. लेकिन मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में प्रसाद को घर लाने से मना किया जाता है. कहा जाता है कि अगर मंदिर का प्रसाद कोई खा लें या अपने साथ घर ले जाए तो नकारात्मक ऊर्जा हावी हो जाती है. इसीलिए लोग इस मंदिर से प्रसाद लेकर घर नहीं जाते हैं.

calender
03 August 2023, 04:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो