IND vs AUS: इंदौर पिच को ICC ने दी बेहद खराब रेटिंग

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला गया। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत लिया है। दूसरी पारी में भारतीय टीम 163 रनों पर ऑलआउट हो गई थी जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए महज 76 रनों का लक्ष्य था और कंगारू टीम ने तीसरे दिन के पहले ही सेशल में लक्ष्य को हासिल करके जीत दर्ज की। जिसके बाद अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इंदौर की पिच को बेहद खराब रेटिंग दी है।

Vishal Rana
Vishal Rana

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में खेला गया। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से जीत लिया है। दूसरी पारी में भारतीय टीम 163 रनों पर ऑलआउट हो गई थी जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए महज 76 रनों का लक्ष्य था और कंगारू टीम ने तीसरे दिन के पहले ही सेशल में लक्ष्य को हासिल करके जीत दर्ज की। जिसके बाद अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इंदौर की पिच को बेहद खराब रेटिंग दी है।

आईसीसी मैच रेफरी क्रिस बोर्ड ने पिच को लेकर कहा कि,"पिच बहुत सूखी थी। शुरू से ही यहां की पिच स्पिनरों के पक्ष में थी। मैच की पांचवीं गेंद से ही पिच की सतह टूट गई थी जिससे कम या कोई सीम मूवमेंट नहीं हुआ और पूरे मैच के दौरान पिच पर अत्यधिक और असमान उछाल था।" बता दें, इंदौर की पिच को 3 डिमेरिट अंक मिले है। जिसके बाद अब बीसीसीआई को पिच के मुद्दे का समाधान करना होगा क्योंकि वह इंदौर को अब खराब पिचें तैयार करने की अनुमति नहीं दे सकता है।

अगर इंदौर की पिच को दो और डिमेरिट अंक मिलते है तो फिर यहां मैदान पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। ICC पिच और आउटफ़ील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के अनुसार, एक स्थान को 12 महीने की अवधि के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करने से निलंबित कर दिया जाता है, यदि वह पांच साल की रोलिंग अवधि में पांच या अधिक डिमेरिट अंक जमा करता है।

इंदौर की पिच वैसे तो बल्लेबाजों के लिए कारगार साबित होती है इसी को देखते हुए जब इंदौर टेस्ट में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था तब सभी को टीम इंडिया से बड़े स्कोर की उम्मीद थी लेकिन जिस प्रकार से पिच पर स्पिनरों को मदद मिली बल्लेबाज धाराशाही हो गए। बता दें, सीरीज का चौथा मैच 9 मार्च तो अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा और ये मैच भारतीय टीम के लिए काफी अहम होने वाला है अगर भारतीय टीम इस मैच को जीत जाती है तो वो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर लेगी।

तीसरे टेस्ट में भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया पहले ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना चुकी है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल पर भारतीय टीम दूसरे नंबर पर मौजूद है लेकिन अब टीम इंडिया की मुश्किलें थोड़ी बढ़ गई है अब अगर भारतीय टीम को फाइनल में जगह बनानी है तो उसको सीरीज का आखिरी मैच हर हाल में जीतना होगा। भारतीय टीम के पास 60.29 अंक है और वो प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है।

calender
03 March 2023, 07:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो