Bishan Singh Bedi Death: बिशन सिंह बेदी के निधन से क्रिकेट जगत में दौड़ी शोक की लहर, इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजली

Bishan Singh Bedi Death: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन से क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Bishan Singh Bedi Passes Away: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन से क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ गई है. भारत के लिए बिशन सिंह बेदी ने साल 1966 से 1979 के बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है. भारतीय दिग्गज के निधन पर क्रिकेट जगत के कई दिग्गजों ने श्रद्धांजली देते हुए दुःख व्यक्त किया है.

इस फेहरिस्त में भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान से लेकर कई दिग्गज शामिल हैं. इसके अलावा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी बेदी के निधन पर शोक व्यक्त किया है. इसी तरह से बिशन सिंह बेदी को लेकर कई लोगों ने शोक व्यक्त किया है.

बता दें कि गृहमंत्री अमित शाह से लेकर कई राजनेताओं ने भी दुख व्यक्त किया है. गौरतलब हो कि 25 सितंबर 1946 को पंजाब के अमृतसर में जन्मे बिशन सिंह बेदी ने भारत के लिए अपने क्रिकेट करियर में कुल 67 टेस्ट मैच और 10 वनडे मैच खेले.

टेस्ट की 118 पारियों में गेंदबाजी करते बेदी ने 28.71 की औसत से 266 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा वनडे फॉर्मेट में उन्होंने 7 विकेट चटकाए. पूर्व भारतीय दिग्गज अपने दौर के बेहद शानदार स्पिनर थे. बेदी ने टेस्ट क्रिकेट में 14 बार 5 विकेट हॉल और 1 बार 10 विकेट हॉल अपने नाम किया है.

स्पिन गेंदबाजी के अलावा उन्होंने भारतीय टीम का नेतृत्व भी किया है. साल 1976 से 1978 के बीच बेदी ने कुल 22 मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाली है. कप्तानी के दौरान गेंदबाजी में उन्होंने 106 विकेट चटकाए थे.

क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद उन्होंने खुद को खेल से जोड़े रखा और बतौर कॉमेंटेटर अपनी नई पहचान बनाई. इसके अलावा उन्होंने कोच की भूमिका भी निभाई. बिशन सिंह बेदी ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ सितंबर 1979 में टेस्ट फॉर्मेट में खेला था.

calender
23 October 2023, 07:34 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो