Asia Cup 2023: एशिया कप से पहले विराट कोहली का आलोचकों को करारा जवाब, बोले- 'लोग हमेशा राय देंगे, पर मुझे अपनी क्षमता...'

Virat Kohli: एशिया कप से पहले विराट कोहली से जब उनके आलोचकों के बारे में पूछा गया तो विराट ने कहा कि लोगों की हमेशा राय और निर्णय होंगे, लेकिन मैंने अपनी अंतरात्मा पर और अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना सीख लिया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Virat Kohli, Asia Cup 2023: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली ने साल 2019 से लेकर साल 2022 तक एक बुरा समय देखा है, जो हर किसी के लिए बेहद दुखद है. हालांकि उसके बाद किंग ने बेहद शानदार वापसी करते हुए अपने आलोचकों की बोलती बंद की है.

बता दें कि एशिया कप से पहले विराट कोहली से जब उनके आलोचकों के बारे में पूछा गया तो विराट ने कहा कि, "लोगों की हमेशा राय और निर्णय होंगे, लेकिन मैंने अपनी अंतरात्मा पर और अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना सीख लिया है. क्रिकेट के मैदान पर मेरी सभी उपलब्धियों के पीछे यही आत्मविश्वास प्रेरक शक्ति रहा है."

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और स्टार बल्लेबाज आगामी एशिया कप और विश्व कप में टीम के लिए अहम खिलाड़ी के तौर पर हैं. किंग कोहली ने आगे कहा कि, "यह आत्मविश्वास मुझे सकारात्मक रहने और अपने खेल को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है. मैं अपनी पिछली सफलताओं और सीखों से प्रेरणा लेता हूं. उन क्षणों पर विचार करना जब मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और उन क्षेत्रों का विश्लेषण करना जहां मैं हार के बाद सुधार कर सकता हूं. मुझे एक खिलाड़ी के रूप में विकसित होने में मदद मिलती है. हर झटका मेरे लिए मजबूत होकर वापसी करने का मौका बन जाता है."

वहीं पूर्व भारतीय कप्तान ने अपनी फिटनेस को लेकर कहा कि, "जब प्रशिक्षण की बात आती है, तो मैं खुद को सीमा तक धकेलने में विश्वास करता हूं. मैं शक्ति प्रशिक्षण, चपलता अभ्यास और सहनशक्ति अभ्यास के संयोजन में संलग्न हूं. यह खेल की चुनौतियों से निपटने और चोट-मुक्त रहने के लिए एक मजबूत नींव बनता है."

उन्होंने आगे कहा कि, "बेशक आराम और रिकवरी समान रूप से अहम हैं. चरम प्रदर्शन के लिए मेरे शरीर को गहन प्रशिक्षण सत्रों से उबरने के लिए पर्याप्त समय देना आवश्यक है. इसलिए मैं पर्याप्त नींद लेना और अपने शरीर की आवश्यकताओं का ध्यान रखना सुनिश्चित करता हूं."

calender
12 August 2023, 08:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो