IND vs NZ: रातों-रात बदली गई वानखेड़े की पिच, अब धीमी विकेट पर खेला जाएगा भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मुकाबला

IND vs NZ Pitch Update: विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज 15 नवंबर (बुधवार) को खेला जाएगा. इस सेमीफाइनल मुकाबले में वानखेड़े स्टेडियम की पिच का मिजाज थोड़ा बदला हुआ नजर आ सकता है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs NZ Semi-Final Pitch Update: विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज 15 नवंबर (बुधवार) को खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें मुंबई के वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. इस सेमीफाइनल मुकाबले में वानखेड़े स्टेडियम की पिच का मिजाज थोड़ा बदला हुआ नजर आ सकता है.

मतलब इस स्टेडियम में विश्व कप 2023 के पिछले जो भी मुकाबले खेले गए हैं, उनकी तुलना में यह पिच थोड़ा अलग बर्ताव करती हुई नजर सकती है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि वानखेड़े स्टेडियम की पिच से ज्यादातर घास को हटा दिया गया है और उसे धीमा बनाया गया है.

ऐसे में दूसरी पारी में पिच से तेज गेंदबाजों को जो मदद मिल रही थी, अब वह नजर नहीं आएगी और स्पिनर्स यहां ज्यादा प्रभावी हो सकते हैं. बता दें कि वानखेड़े की जिस पिच पर भारत और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा, वह घास हटने से धीमी हो जाएगी.

जिससे तेज गेंदबाजों की तुलना में स्पिन गेंदबाज यहां पर अधिक प्रभावी हो सकते हैं. वहीं इस पिच से इतनी अधिक टर्न मिलने की भी उम्मीद नहीं है. कुल मिलाकर अब पहली पारी की तरह ही दूसरी पारी में भी बल्लेबाजों का बल्ला जमकर बरसता हुआ नजर आ सकता है.

भारतीय टीम को मिलेगा फायदा -

गौरतलब हो कि पिच के धीमी होने से भारतीय टीम को ज्यादा फायदा होगा. दरअसल आमतौर पर भारतीय मैदानों की पिचें धीमी ही होती हैं. ऐसे में भारतीय टीम के खिलाड़ियों को इन धीमी पिचों पर खेलने की आदत है.

विश्व कप 2023 में ऐसा रहा वानखेड़े की पिच का मिजाज -

बता दें कि विश्व कप 2023 में वानखेड़े के मैदान पर अब तक कुल चार मुकाबले खेले गए हैं. यह चारों मुकाबले भी डे-नाइट रहे हैं. इन सभी मुकाबलों में पिच का मिजाज लगभग एक जैसा रहा है. इस मैदान में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने बड़ा लक्ष्य खड़ा किया और जवाब में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम सस्ते में और जल्द ढेर हो गई.

यहां दोपहर में तो बल्लेबाजी करना बेहद आसान रहा है, लेकिन रात के समय दूसरी पारी में नई गेंद अधिक और देर तक स्विंग करते हुए नजर आई है. इस मैदान पर दूसरी पारी में शुरुआत के 20 ओवर में बल्लेबाजी करना बल्लेबाजों के लिए बेहद मुश्किलों भरा रहा है.

हालांकि 20 ओवर के बाद यहां पर बल्लेबाजी करना दोपहर से भी ज्यादा आसान नजर आया है. जिसका मतलब स्पष्ट है कि अगर लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम किसी तरह शुरुआत के 20 ओवर निकाल लेती है तो उसकी जीत संभव है.

calender
15 November 2023, 12:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो