Aaj Ka Sixer: संजय सिंह का तिहाड़ जेल में 6 महीने का वक्त कैसे गुजरा? 6 प्वाइंट्स में जानिए

Aaj Ka Sixer: आप आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद  संजय सिंह जिन्हें हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कुछ शर्तों के साथ जमानत पर रिहा किया गया है.

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

Aaj Ka Sixer: आप आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सांसद  संजय सिंह जिन्हें हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कुछ शर्तों के साथ जमानत पर रिहा किया गया है. इस बीच आज (6 अप्रैल)  उन्होंने  अपने जेल में बिताए 6 महीने को लेकर कुछ खुलासे किए है. आइए इस 6 प्वाइंट्स में समझते हैं कि आप नेता संजय सिंह का 6 महीने का समय कैसे गुजरा. संजय सिंह ने कहा वह तिहाड़ जेल में 6 महीने के दौरान बड़ी दृढ़ता और साहस के साथ रहे. यहां तक उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों से भी कहा था कि बातचीत के दौरान आँशु नहीं बहाना है. 

 शुरुआत के 11 दिन थे मुश्किल भरे

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक संजय सिंह ने तिहाड़ में 6 महीने तक बिताए गए अपने दिनों की आपबीती सुनाई. उन्होंने कहा कि उनके शुरूआत के 11 दिन काफी मुश्किल भरे रहे. मैं एक छोटी सी कोठरी के अंदर था मुझे बाहर जाने की अनुमति नहीं थी. मैं पुलिस सुरक्षा में था. इसके बाद मैंने जेल प्रशासन से बात की और मांग की और कहा कि मुझे एक नॉर्मल कैदी की तरह अधिकार दिए जाएं. उन्हें पुलिस सुरक्षा में रहते हुए निश्चित समय के लिए बाहर जाने की इजाजत दी गई थी. 

 जेल में किताबों का सहारा

उन्होंने मुझे निश्चित समय के लिए संगीत रुम, बैडमिंटन कोर्ट में जाने की अनुमति देने का फैसला किया. यहां तक कि भोजन से संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान दिया गया.  पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि क्योंकि उनके पास मोबाइल फोन नहीं था, इसलिए उन्होंने जेल में समय का सदुपयोग किताबें पढ़ने में किया. 

 6 महीने में इतना पढ़ा जितना 6 साल में नहीं

संजय सिंह ने आगे बताया कि उन्होंने 6 महीनों में नेल्सन मंडेला, महात्मा गांधी, डॉ. (राम मनोहर) लोहिया, भगत सिंह की पुस्तकें पढ़ीं. मैंने 6 महीने में उतना पढ़ा जितना मैं 6 साल में नहीं पढ़ पाया था. तिहाड़ में इतने महीने बिताने के बाद उन्होंने कहा कि उनका मनोबल काफी बढ़ा हुआ है और इससे उनकी आगे की लड़ाई मजबूत होगी. 

 संजय सिंह ने जेल में होने के दौरान परिवार को लेकर कहीं  ये बात

संजय सिंह ने आगे बताया कि जब वह जेल में थे तो उनकी पत्नी अनीता ही सब कुछ संभाल रही थीं.  उनके परिवार ने उनकी गैर मौजूदगी में साहस और दृढ़ता से काम लिया और ऐसे समय में मैंने अपने परिवार को मजबूत रहने के लिए भी कहा.  उन्होंने कहा कि किसी भी परिवार के लिए यह एक कठिन स्थिति होती है अगर वे ऐसी परिस्थितियों से जूझ रहे होते हैं लेकिन सवाल यह है कि हम मजबूती से कैसे खड़े रह सकते हैं.  मुझे पता था कि कैदियों और उनके परिवारों के बीच होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंस को रिकॉर्ड किया जाता है.

 संजय सिंह ने बताया 6 महीने का गुजरा हुआ वक्त

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह जेल में बिताए 6 महीने को लेकर आगे कहा कि पहले मुझे जेल नंबर दो में सेल नंबर 28 में रखा गया था लेकिन बाद में उन्हें जेल नंबर पांच में शिफ्ट कर दिया गया था. इस बारे में उन्होंने कहा कि ये काफी अजीब है.

  संजय सिंह ने मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को लेकर कही ये बात

आप सांसद संजय सिंह ने पहले से जेल में कैद नेताओं को लेकर कहा कि मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को लेकर आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि पता नहीं क्यों हमें इतना बड़ा आरोपी क्यों मानते हैं हर समय CCTV कैमरे कि निगरानी में रखा गया था.

calender
06 April 2024, 09:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो