Bengaluru: पानी की बर्बादी पर 22 परिवारों पर लगा जुर्माना, जल संकट का सामना कर रहा शहर

Bengaluru Water Crisis: बेंगलुरु में कई दियों ने पेयजल का संकट मंडरा रहा है. शहर में लगातार पानी की बर्बादी देखने को मिल रही है, अब BWSSB पीने का पानी व्यर्थ बहाने वालों पर भारी जुर्माना लगाया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Bengaluru Water Crisis: बेंगलुरु पिछले कुछ दिनों से भारी जल संकट का सामना कर रहा है. यहां पर नहाने धोने से लेकर पीने की पानी की भी कमी देखने को मिल रही है. हालात को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने कार धोने जैसे कामों में पानी का इस्तेमाल न करने निर्देश जारी किया था. लेकिन शहर में पानी की बर्बादी थमने का नाम नहीं ले रही हैं. अब BWSSB यानी बैंगलोर वॉटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड भी बर्बादी को लेकर सख्त रवैया अपना रहा है. बोर्ड ने पीने का पानी व्यर्थ बहाने वालों पर बड़ा एक्शन लिया है. इन लोगों पर 1 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया गया है.

22 परिवारों पर हुई कार्रवाई

हाल ही में बैंगलोर वॉटर सप्लाई एंड सीवरेज बोर्ड ने आदेश दिया था कि गैर-जरूरी कामों में पेयजल बर्बाद करने पर 5000 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक BWSSB ने 22 परिवारों से 1.1 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है. ये सभी पेयजल का उपयोग गाड़ी धोने, बगीचे में बहाने और अन्य गैर जरूरी कामों में कर रहे थे. बोर्ड ने इस पानी की बर्बादी पर नजर रखने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है. बोर्ड को सोशल मीडिया के जरिए इस संबंध में शिकायत मिली है.

पूल और रेन डांस पर रोक

पिछले सप्ताह बोर्ड ने होली फेस्टिवल को देखते हुए पूल डांस और रेन डांस जैसे कामों पर प्रतिबंध लगा दिया था. बोर्ड कि घोषणा ऐसे समय पर की गई, जब कोई जगहों पर पूल पार्टी और रेन डांस का आयोजन का ऐलान किया जा रहा था. आदेश के बाद होने वाले रेन डांस कैंसिल कर दिए गए.

आदेश में कहा गया कि पेयजल का इस्तेमाल गाड़ी धोने, निर्माण या फव्वारे जैसे मनोरंजन में करने पर रोक लगाई गई है. आदेश का उल्लंघन करने पर 5000 रुपये का जुर्माना लगेगा. बार-बार अनदेखी पर रोज 500 रुपये दंड भरना होगा.

calender
26 March 2024, 09:36 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो