Mumbai: मुंबई में 36 राजहंस के मिले शव, एमिरेट्स फ्लाइट की चपेट आने से हुई मौत

Mumbai: एमिरेट्स फ्लाइट की चपेट में आने से 36 राजहंस की मौत की खबर सामने आई है. वन अधिकारियों ने कहा कि मुंबई के घाटकोपर के पास एक इलाके में राजहंस के 36 शव पाए गए तलासी अभी भी जारी है.

JBT Desk
JBT Desk

Mumbai: सोमवार रात मुंबई के घाटकोपर में पंतनगर के लक्ष्मी नगर इलाके में एमिरेट्स की एक फ्लाइट की चपेट में आने से कम से कम 36 राजहंस की मौत हो गई. मुंबई हवाई अड्डे के एक सूत्र ने एचटी को बताया कि अमीरात की उड़ान ईके 508 ने रात 9.18 बजे आगमन पर एक पक्षी के टकराने की सूचना दी. क्षतिग्रस्त विमान सुरक्षित रूप से मुंबई हवाई अड्डे पर उतर गया.

अतिरिक्त मुख्य वन संरक्षक (Mangrove Conservation Cell) एसवाई रामा राव ने कहा कि इस क्षेत्र में राजहंस के 36 शव पाए गए हैं और यह पता लगाने के लिए एक खोज शुरू की गई है कि क्या और राजहंस मारे गए हैं. उन्होंने कहा कि मृत पाए गए सभी राजहंस उड़ान की चपेट में आ गए थे जिसके कारण उनकी मौत हो गई.

एमिरेट्स फ्लाइट की चपेट आने से 36 राजहंस की मौत

मैंग्रोव संरक्षण सेल के उप संरक्षक दीपक खाड़े ने कहा, कि यह घटना क्ष्मी नगर (घाटकोपर पूर्व का उत्तरी छोर) के करीब हुआ है. “हवाई अड्डे के अधिकारियों ने पक्षी के टकराने की पुष्टि की है.  मैंग्रोव संरक्षण सेल के रेंज वन अधिकारी प्रशांत बहादुरे ने कहा कि वह हवाई अड्डे पर गए थे लेकिन, उन्हें अंदर जाने की अनुमति नहीं दी गई है. हवाई अड्डे के अधिकारियों ने उन्हें बताया है कि ये राजहंस अमीरात की उड़ान से टकरा गए थे.

36 राजहंस की मौत की घटना को लेकर पर्यावरण संरक्षण का बयान

एनजीओ वनशक्ति पर पर्यावरणविद् डी स्टालिन ने कहा, ''पक्षियों के हवाई जहाज में उड़ने का कारण आदि की जांच की जा रही है. मेरा सिद्धांत यह है कि अभयारण्य क्षेत्र से होकर गुजरने वाली नई विद्युत लाइनें पक्षियों के लिए भटकाव का कारण बन रही हैं. इसकी अनुमति कभी नहीं दी जानी चाहिए थी.  बिजली लाइनों की अनुमति देते समय (पहले, अभयारण्यों के अंदर इसकी अनुमति नहीं थी) वन्यजीव बोर्ड ने चुपचाप बिजली कंपनी के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. इसके बजाय, ठाणे क्रीक वन्यजीव अभयारण्य पर बुलडोज़र चला दिया गया और टावर खड़े कर दिए गए.”

घटना को लेकर पर्यावरण संरक्षण ने किया दावा

स्टालिन ने दावा किया कि यह भी संभव है कि सिडको, जिसने नवी मुंबई हवाईअड्डे पर पक्षियों के टकराने के खतरे की थ्योरी शुरू की थी, उसका इस दुर्घटना से अप्रत्यक्ष संबंध हो. “एनआरआई कॉम्प्लेक्स क्षेत्र और टीएस चाणक्य झीलों में आर्द्रभूमि राजहंस झुंडों का घर है. पिछले महीने से वहां पक्षियों को परेशान करने और जलाशयों को निर्माण कार्य में लाने का प्रयास किया जा रहा है. अगर किसी ने या कुछ लोगों ने रात में पक्षियों को भगाया होता, तो झुंड ने ठाणे क्रीक की ओर उड़ने का प्रयास किया होता.

calender
21 May 2024, 09:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो