पंजाब यूनिवर्सिटी में लड़कियों पीरियड्स के दौरान अब हर महीने मिलेगी छुट्टी, जानें क्या हैं नियम

Punjab News: पंजाब यूनिवर्सिटी की छात्राओं को पीरियड्स के दौरान छुट्टी मिलेगी. शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आगामी सेमेस्टर से इन छुट्टियों का लाभ किया जा सकेगा.

JBT Desk
JBT Desk

Punjab News: पंजाब यूनिवर्सिटी की छात्राओं को पीरियड्स के दौरान छुट्टी मिलेगी. शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आगामी सेमेस्टर से इन छुट्टियों का लाभ किया जा सकेगा. पंजाब यूनिवर्सिटी के कुलपति ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और विश्वविद्यालय सीनेट से अनुमोदन की प्रत्याशा में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए आगामी सेमेस्टर में छुट्टियां लागू की जाएंगी, जो अंतिम निर्णय लेगी. एक सेमेस्टर में  महिला छात्राओं को 4 महीने मासिक धर्म का अवकाश छुट्टी देने वाला पहला विश्वविद्यालय बन गया. 

बीते 10 अप्रैल बुधवार को डीन ऑफ यूनिवर्सिटी इंस्ट्रक्शन रुमिना सेठी द्वारा इसके बारे में एक परिपत्र जारी किया गया था. छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि पीरियड्स (मासिक धर्म) के दौरान छु्ट्टी मिलेगी लेकिन इसके साथ कुछ शर्ते रखी गई है. 

आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक छात्र 'शिक्षण के प्रति कैलेंडर माह' में एक दिन की छुट्टी ले सकते हैं, जहां कम से कम 15 दिनों तक शिक्षण हुआ हो. इसके अलावा, अधिसूचना में आगे उल्लेख किया गया है कि छात्रों को प्रति सेमेस्टर अधिकतम चार ऐसी छुट्टियां लेने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें छुट्टी के दिन शिक्षण दिनों तक सीमित होंगे.

छुट्टी लेने के लिए छात्राओं को विभाग कार्यालय में एक फॉर्म भरना होगा. इसे अध्यक्ष से अप्रूव कराना होगा. नियमों के मुताबिक छात्राओं को सेल्फ सार्टिफिकेशन के आधार पर छुट्टी दी जाएगी. छात्रों की अनुपस्थिति के 5 दिनों के अंदर छुट्टी के लिए आवेदन करना होगा. वहीं उस विशेष दिन पर वास्तव में दिए गए लेक्चर्स की संख्या को स्टूडेंट द्वारा अटेंड किए गए कुल लेक्चर्स को हर महीने का अंत में जोड़ा जाएगा. विशेष माह में छुट्टी की अनुमति सिर्फ एक दिन के लिए ही मिलेगी. इसे दो या अधिक दिनों में नहीं बाटा जा सकता है.

calender
12 April 2024, 04:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो