Budaun Murder: हत्या, एनकाउंटर, चीख-पुकार और गिरफ़्तारी; पढ़िए बदायूं हत्याकांड की पूरी कहानी?

Budaun Murder: यूपी के बदायूं में डबल मर्डर का खुलास अभी तक नहीं हो पाया है. अभी सजिद के भाई की गिरफ्तारी से कुछ जानकारियां सामने आ सकती हैं.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

Budaun Murder: उत्तर प्रदेश इन दिनों काफी सुर्खियों में बना हुआ है, इसके सुर्खियों में रहने की वजह दो मासूम बच्चों की बेरहमी से हत्या है. दरअसल, यूपी के बदायूं में बीते मंगलवार को पड़ोस में रहने वाले ही दो भाईयों ने घर में घुसकर हत्या कर दी. मासूमों की हत्या के बाद से पूरे इलाके में कोहराम मच गया, लोगों ने जगह-जगह पर आगजनी की. इस दौरान पुलिस के साथ मुठभेड़ में मुख्य आरोपी की मौत हो गई. आईये जानते हैं इस मामले में अब तक क्या क्या हुआ. 

1- यूपी के बदायूं में बीते मंगलवार को डबल मर्डर से सनसनी फैल गई. बदायूं में एक परिवार के दो बच्चों की बेरहमी से हत्या कर दी गई. इस वारदात को उनको पड़ोस में रहने वाले दो भाईयों ने मिलकर अंजाम दिया. 

2- हत्या करने वाले दो भाई थे, जिसमें एक का नाम साजिद और दूसरा जावेद था. साजिद पड़ोस में ही सैलून चलाता है. वो अपनी पत्नी के इलाज के लिए पैसे लेने के लिए आया था. इसी दौरान उसने मौका पाकर बच्चों का कत्ल कर दिया. 

3-  साजिद के घर के पड़ोस में ही विनोद कुमार का परिवार रहता है. उनके तीन बच्चे थे, जिसमें आयुष (13), पियूष (9) और आहान उर्फ हनी (6). साजिद ने तीनों बच्चों को मारने की कोशिश की लेकिन एक पियूष बचकर भाग गया. 

4- मामला शुरू होता है मंगलवार से जब साजिद (22) नाम का लड़का विनोद के घर आता है, वो यहां पर आकर अपनी पत्नी के गर्भवती होने की बात करता है. उसने विनोद की पत्नी से कहा कि ''भाभी मुझे 5 हजार रुपये की जरूरत है पत्नी की डिलीवरी होनी है. इसपर वो अपने पति से पूछकर साजिद को पैसे दे देती है. 

5- साजिद अपना मन घबराने की बात कहता है, इस दैरान बच्चों की मां उसके लिए चा बनाने चली जाती है. वो बोलता है कि मैं छत पर टहल लेता हूं. छत पर पहले से ही बच्चें खेल रहे होते हैं वो उनके पास जाता है, और उनपर धारदार हथियार से वार करता है. इस हमले में दो बच्चों की आयुष और हनी की मौत हो गई. एक भाई किसी तरह से अपनी जान बचा कर नीचे भाग आता है. 

6- साजिद छत से नीचे आता है उसका भाई बाहर खड़ा रहता है, शोर मचने पर वहां पर भीड़ जमा हो जाती है. मीडिया रिपोर्ट्स में आया कि भीड़ को देखकर जावेद भाग गया और साजिद को भीड़ ने पकड़कर पुलिस को सौंप दिया. लेकिन पुलिस के मुताबिक, साजिद भी भाग गया था, उसके बाद जंगल में साजिद के होने की सूचना मिली जिसके बाद पुलिस वहां पहुंची. पुलिस के मुताबिक, साजिद ने पुलिस पर फायरिंग की जिसकी जवाबी फायरिंग में साजिद की मौत हो गई.

7- दोनों के परिवारों के बयान सामने आए, जिसमें बच्चों के पिता ने कहा कि हमारी उससे कोई दुश्मनी नहीं थी. वहीं, साजिद के परिवार ने कहा कि साजिद के मरने से ज्यादा हमको बच्चों के मरने का दुख है. इसमें कई पहलू सामने आए जिसमें, साजिद की दादी ने उस पर हवाई असर यानी भीत प्रेत का असर बताया, मां ने कहा कि वो गुस्से वाला है. उसमें साजिद की ही गलती होगी जावेद ने कुछ नहीं किया. इस बीच पुलिस ने साजिद के परिवार से उसके चाचा और पिता को गिरफ्तार कर लिया. 

8- तीनों बच्चों पर हमला हुआ जिसमें से एक बच गया. पियूष जो कि एकमात्र चश्मदीद था, उसने पूरी बात बताई. पियूष ने ही छत से नीचे आकर अपनी मां और दादी को सब बताया था. 

9- FIR में लिखा गया था कि साजिद अपनी गर्भवती पत्नी के इलाज के लिए पैसे लेने आया था. उसने आकर कहा था कि उसकी पत्नी की डिलीवरी होनी है, जिसके लिए 5 हजार की जरूरत है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में पता चला कि साजिद की मां ने बताया कि उसकी पत्नी गर्भवती है ही नहीं. साजिद की पत्नी से भी जब मीडिया ने बात की तब उन्होंने कहा कि वो पिछले एक हफ्ते से अपने मायके में हैं, और एक हफ्ते पहले ही साजिद से उनकी बात हुई थी.

10- जानकारी के मुताबिक, 3 डॉक्टरो ने बच्चों का पोस्टमार्टम किया, इसमें बड़े बच्चे आयुष (13) की बॉडी पर 9 घाव मिले, जिसमें गले के साथ-साथ हाथ, सीने और पेट पर हमला किया गया. और छोटे आहान उर्फ हनी (6) की बॉडी पर 11 चोट के निशान थे. उसकी मौत गर्दन पर धारदार हथियार से हमले की वजह से हुई. 

11- बच्चों के पिता विनोद कुमार ने अपने परिवार की सुरक्षा की मांग की है, उनका कहना है कि ''अगर मेरे परिवार को सुरक्षा नहीं दी जाती है या हमे ये नहीं चल पाता कि हमारे बच्चों को क्यों मार गया तो हम वहीं पर जाकर आत्मदाह कर लेंगे.'' उन्होंने आगे कहा कि मैं सबको अपने साथ लेकर जाऊंगा. उनका कहना है कि ये सब इसलिए बोल रहा हूं ''जब हमारे बच्चों को कोई हमसे छीन सकता है तो फिर किसी का हमको मारना कोई बड़ी बात नहीं है.''

12- इस बीच एसएसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया, "दूसरे आरोपी जावेद को पकड़ने के लिए 5 टीमें लगाई गई हैं. जल्द से जल्द गिरफ़्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं. 25 हज़ार रुपए का इनाम भी उसकी गिरफ़्तारी पर घोषित किया गया है.''

13- बच्चों की मां का कहना है, "उसने (साजिद) मुझसे 5000 रुपये मांगे.  मैंने उसे पैसे दे दिए, इसके बाद वो छत पर चला गया जहां मेरे बेटे खेल रहे थे. और वहीं पर फसने मेरे बेटों को बेरहमी से मार दिया, मां ने कहा कि मुझे न्याय चाहिए .पूछताछ हमारे सामने होनी चाहिए.''

14- 21 मार्च को साजिद के छोटे भाई जावेद की बरेली में होने की सूचना मिली. उसको पुलिस ने बरेली से गिरफ्तार किया. अब इस मामले में कुछ नए खुलासे होने की उम्मीदे हैं. क्योंकि हत्या के वक्त वो साजिद के साथ ही था. 

15- एएनआई के मुताबिक,जावेद को पुलिस ने बीती रात को गिरफ्तार किया था. पुलिस के पास मौजूद एक वीडियो में उसे यह कहते हुए सुना जा सकता है, ''मैं सीधे दिल्ली भाग गया था और मैं खुद को सरेंडर करने बरेली आया हूं. मेरे भाई ने क्या किया, इसके बारे में मुझे लोगों से फोन आए हैं.

calender
21 March 2024, 02:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो