Google ने पेश किया ऑफलाइन Gmail, बिना इंटरनेट के कैसे पढ़ें ईमेल

जीमेल यकीनन सबसे लोकप्रिय मेलिंग सेवा है। पिछले वर्ष की तरह 1.8 अरब से अधिक लोग जीमेल का उपयोग कर रहे थे और Google ईमेल सेवा के पास ईमेल क्लाइंट बाजार हिस्सेदारी का 18 प्रतिशत हिस्सा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

जीमेल यकीनन सबसे लोकप्रिय मेलिंग सेवा है। पिछले वर्ष की तरह 1.8 अरब से अधिक लोग जीमेल का उपयोग कर रहे थे और Google ईमेल सेवा के पास ईमेल क्लाइंट बाजार हिस्सेदारी का 18 प्रतिशत हिस्सा है। इसके अलावा, लगभग 75 प्रतिशत लोग अपने मोबाइल उपकरणों पर अपना जीमेल खोलते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए गूगल ने अब जीमेल को ऑफलाइन लेने की क्षमता शुरू कर दी है।

कैलिफ़ोर्निया स्थित टेक दिग्गज माउंटेन व्यू के अनुसार, उपयोगकर्ता अब इंटरनेट से कनेक्ट न होने पर भी अपने जीमेल संदेशों को पढ़, प्रतिक्रिया और खोज कर सकेंगे। यह Google की एक सफल विशेषता के रूप में आता है, और कम कनेक्टिविटी वाले या बिना इंटरनेट वाले स्थानों में, विशेष रूप से दूरस्थ क्षेत्रों में बहुत अच्छी तरह से काम करेगा। Gmail को ऑफ़लाइन चालू करना भी आसान है, और उपयोगकर्ता कुछ सरल चरणों में ऐसा कर सकते हैं।

1. Mail.google.com पर जाएं। Google का कहना है कि Gmail ऑफ़लाइन केवल Google Chrome पर काम करेगा, और केवल तभी काम करेगा जब आप सामान्य मोड में ब्राउज़ कर रहे हों, गुप्त नहीं।

2. एक बार जब आप अपने इनबॉक्स में हों, तो सेटिंग्स या कॉगव्हील बटन पर क्लिक करें।

3. "सभी सेटिंग्स देखें" पर क्लिक करें।

4. एक बार जब आप पृष्ठ पर हों, तो "ऑफ़लाइन" टैब पर क्लिक करें।

5. "ऑफ़लाइन मेल सक्षम करें" चेकबॉक्स पर क्लिक करें। जैसे ही आप चेकबॉक्स पर क्लिक करेंगे, जीमेल नई सेटिंग्स दिखाएगा।

6. आप चुन सकते हैं कि आप कितने दिनों के ईमेल अपने जीमेल के साथ सिंक करना चाहते हैं।

7. Google आपके कंप्यूटर में बचे हुए स्थान को दिखाता है, और आपको कंप्यूटर पर ऑफ़लाइन डेटा रखने का विकल्प भी देता है, या आपके कंप्यूटर से सभी ऑफ़लाइन डेटा को हटा देता है।

8. एक बार जब आप ऑफ़लाइन डेटा रखना या हटाना चुनते हैं, तो आप "परिवर्तन सहेजें" पर क्लिक कर सकते हैं और ऑफ़लाइन जीमेल आपके कंप्यूटर पर सक्रिय हो जाएगा।

calender
27 June 2022, 10:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो