मर्सिडीज की ये इलेक्ट्रिक कार रेंज के मामले में देती है टेस्ला को टक्कर, जानें कीमत और फीचर्स

इलेक्ट्रिक कार की रेंज के मामले में टेस्ला नंबर वन पर है। लेकिन इसे भी टक्कर देने के लिए अब मार्केट में मर्सिडीज ने एक बेहद दमदार इलेक्ट्रिक कार को पेश किया है। इसे एक बार चार्ज करने पर 1000 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तक चला सकेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें सोलर पैनल लगे हैं। यानी चलाते समय बैटरी डिस्चार्ज नहीं बल्कि चार्ज कर सकते हैं।

Vineeta Vashisth
Vineeta Vashisth
जिस तरह से लोगों के बीच इलेक्ट्रिक कार की मांग बढ़ रही है। इसे देखते हुए वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज ने एक कॉन्सेप्ट कार को पेश किया है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले लोगों की शिकायत रेंज और टॉप स्पीड को लेकर रहती है। अक्सर लोग इसे खरीदने से पहले रेंज और टॉप स्पीड के बारे में पता जरूर करते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए मर्सिडीज कंपनी की ओर से एक कॉन्सेप्ट कार भारतीय बाजार में को पेश किया गया है। Mercedes Benz EQXX केवल रेंज के मामले में ही नहीं बल्कि एडवांस फीचर्स की वजह से भी टेस्ला को टक्कर देने के लिए तैयार है।
 
Mercedes Benz EQXX सीधे तौर पर देगी टेस्ला कार को टक्कर
 
टेस्ला कंपनी की अधिकतर सफल कारें रेंज के मामले में कई मशहूर व्हीकल निर्माता कंपनियों को टक्कर देती है। Mercedes Benz EQXX की लॉन्चिंग के बाद ये सीधे तौर पर टेस्ला की कारों को टक्कर देगी। इसे एक बार चार्ज करने पर 500 या 1000 किलोमीटर नहीं बल्कि इससे भी ज्यादा दूरी तक आसानी से चला सकेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं इसे चलाते समय भी चार्ज किया जा सकेगा। यानी आपको इस इलेक्ट्रिक कार को ड्राइव करते समय रेंज की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। Mercedes Benz EQXX में रेंज के अलावा भी कई एडवांस फीचर्स मिलने वाले हैं।
 
देश की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली कर होगी Mercedes Benz EQXX
 
फिलहाल मर्सिडीज बेंज कंपनी की ओर से इस कॉन्सेप्ट कार को खरीदने के लिए नहीं बल्कि फ्यूचर में लॉन्चिंग के लिए पेश किया गया है। यानी यह कार आगे चलकर ग्राहकों के बीच खरीदने के लिए उपलब्ध होगी। कंपनी ने Mercedes Benz Vision EQXX को पेश करते हुए दावा किया था कि यह भारत की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली कार हो सकती है। यानी इसे भारतीय बाजार में लॉन्च होने के बाद कई मशहूर कंपनी की इलेक्ट्रिक कार्स की छुट्टी होने वाली है। इसे एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 1200 किलोमीटर तक चला सकेंगे। 
 
Mercedes Benz Vision EQXX फ्यूचर टेक्नोलॉजी पर है आधारित
 
Mercedes Benz Vision EQXX फ्यूचर में आने वाली टेक्नोलॉजी पर आधारित है। इस कार की लुक और डिजाइन के अलावा इसमें इस्तेमाल होने वाले कई ऐसे पार्ट पुर्जो के बारे में जानकारी दी गई है जो आज के समय में इलेक्ट्रिक कारों में देखने को नहीं मिलती है। यह एयरोडायनेमिक होने के साथ ही इसकी बैटरी एफिशिएंसी मात्र 95% ही होगी। साधारण शब्दों में कहें तो इसे चलाने के लिए केवल 5% ही ऊर्जा की जरूरत पड़ेगी। बाकी ऊर्जा लेने के लिए इसमें एक अलग तरह के टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है।
 
बैटरी और मोटर की क्षमता
 
Mercedes Benz Vision EQXX इलेक्ट्रिक कार की बैटरी भी बेहद दमदार होने वाली है। इसकी क्षमता 100 kW तक हो सकती है। इसे केवल चार से पांच घंटे में 100% तक चार्ज कर सकेंगे। ये अधिकतम 245 बीएचपी तक पावर जेनरेट करने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खासियत सोलर पैनल है। यानी आप इसे चलाते समय भी सूरज की रोशनी से चार्ज कर सकेंगे। इसकी पूरी बॉडी सोलर पैनल से बनी है। अगर किसी वजह से आप इसे चार्ज करना भूल जाते हैं तो केवल सूरज की रोशनी से आप इसे 25 किलोमीटर तक आसानी से चला सकेंगे। इस इलेक्ट्रिक कार से 100 किलोमीटर तक जाने के लिए सिर्फ 8.7 kWh बैटरी पावर को खपत होगी। 
 
Mercedes Benz Vision EQXX टॉप स्पीड

मर्सिडीज़ कंपनी की इस कॉन्सेप्ट कार को अधिकतम 140 किलोमीटर की रफ्तार से चला सकेंगे। आमतौर पर पेट्रोलियम डीजल इंजन कार की स्पीड 140 kmph होती है। यानी आप इसे इलेक्ट्रिक पर चला कर डीजल और पेट्रोल इंजन के मजे ले सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ इसकी लंबाई भी सेडान कार से थोड़ी सी ज्यादा है और वजन मात्र 1,750 kg है। यानी ये नॉर्मल 4 सीटर कार से भी हल्की है। टेस्ला के अलावा Mercedes Benz Vision EQXX की टक्कर नीयो कंपनी से हो सकती है।
calender
24 March 2023, 12:35 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो