अब बिना इंटरनेट और नेटवर्क के भी UPI होगी आसान, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

आज की डिजिटल दुनिया में लोग हर काम को ऑनलाइन करना ज्यादा पसंद करते हैं। फिर चाहे वो शॉपिंग हो या कोई टिकट बुकिंग और इन सबके लिए ऑनलाइन पेमेंट करने पर विश्वास करते हैं। इसके लिए कई प्लेटफॉर्म हैंजो स्मार्टफोन के जरिए आपका पेमेंट करना आसान कर देते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

आज की डिजिटल दुनिया में लोग हर काम को ऑनलाइन करना ज्यादा पसंद करते हैं। फिर चाहे वो शॉपिंग हो या कोई टिकट बुकिंग और इन सबके लिए ऑनलाइन पेमेंट करने पर विश्वास करते हैं। इसके लिए कई प्लेटफॉर्म हैंजो स्मार्टफोन के जरिए आपका पेमेंट करना आसान कर देते हैं। लेकिन बिना इंटरनेट के पेमेंट करना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन होता है। फिर भी अगर आपको कहा जाए कि बिना इंटरनेट या नेटवर्क के भी आप पेमेंट कर सकते हैं तो?

ये बिल्कुल सच है और  एक ऐसा प्रोसेस है जिससे आप फोन के जरिए ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं। तो अगर आपके फोन में इंटरनेट काम नहीं कर रहा है या नेटवर्क नहीं है तब भी UPIके जरिए ऑफलाइन पेमेंट किया जा सकता है बस कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

UPI payment का ऑफलाइन Process

•          सबसे पहले अपने फोन से *99#नंबर डायल करें।

•          यहां आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे जिसमें से 1को सिलेक्ट करके सेंड करना है।

•          इसके बाद नंबर टाइप करके Sendकर दें और फिर मर्चेंट के यूपीआई अकाउंट से लिंक नंबर को भरकर सेंड कर दें।

•          इसके बात जितना पेमेंट करना है उतनी है राशि एड कर दें और सेंड पर क्लिक कर दें।साथ ही पेमेंट करने की जानकारी भी दे दें कि आपने पैसे क्यों भेजे हैं।

•          आखिर में ट्रांजेक्शन पूरा करने के बाद अपने UPIपिन को टाइप करें।

इस प्रोसेस से आप ऑफलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसलिए अगर आपके फोन का नेटवर्क चला जाता है या इंटरनेट नहीं रहता है तो भी आप पेमेंट कर सकते हैं।

calender
03 November 2022, 06:22 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो