AI For India 2.0 : केंद्र सरकार ने युवाओं को दी बड़ी सौगात, फ्री में मिलेगी भारतीय भाषाओं में AI ट्रेनिंग

AI Technology : केंद्र सरकार ने भारत के लिए एआई 2.0 कार्यक्रम की शुरुआत की. इसके तहत युवाओं को 9 भारतीय भाषाओं में ट्रेनिंग मिलेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

AI Technology : आज पूरी दुनिया में एआई टेक्नोलॉजी का तेजी से इस्तेमाल हो रहा है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी एआई आधारित फीचर की सुविधा मिलने लगी है. एआई से लोगों के सभी काम कम समय में और आसानी से पूरे हो जाते हैं. इस बीच भारत सरकार ने भारतीय भाषाओं में फ्री ऑनलाइन एआई ट्रेनिंग देने की घोषणा की है. सरकार के इस फैसले से देश के युवाओं को लाभ मिलेगा. दरअसल शनिवार 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भारत के लिए एआई 2.0 कार्यक्रम की शुरुआत की.

क्या है भारत के लिए एआई 2.0

भारत के लिए एआई 2.0 स्किल इंडिया और जीयूवीआई की संयुक्त पहल है. इस ऑनलाइन कार्यक्रम को राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण परिषद और आईआईटी मद्रास से मान्यता प्राप्त है. केंद्रीयय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि टेक्नोलॉजी को भाषा का गुलाम नहीं बनना चाहिए और भारतीय भाषाओं में टेक्निकल सिलेब्स की अपील की.

भारतीय भाषाओं में मिलेगा प्रशिक्षण

भारत के लिए एआई 2.0 कार्यक्रम के तहत युवाओं को 9 भारतीय भाषाओं में ट्रेनिंग मिलेगी. इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि टेक्नोलॉजी एजुकेशन में भाषा की अंड़चन को खत्म करने और हमारी युवा शक्ति विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में एक अच्छी पहल है. उन्होंने यह भी कहा कि भारत एक टेक्नोलॉजी प्रेमी देश है और भारत में डिजिटल पेमेंट को अपनाने में सफलता इसका एक उदाहरण है.

क्या है एआई टेक्नोलॉजी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई इंसान की इंटेलीजेंस की प्रतिक्रिया व सोच के कुछ पहलुओं तो एक्सप्लेन करने इस्तेमाल होता है. जोकि मशीनों को लोकल कॉमन सेंस के रूप में दिखाई देता है. केंद्र सरकार के भारत के लिए एआई 2.0 कार्यक्रम की शुरुआत के बाद कई युवा स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग ले पाएंगे.

calender
16 July 2023, 12:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो