Android User : भारत सरकार ने एंड्रॉयड यूजर्स को दी चेतावनी, ऐसे करें खतरे से बचाव

Android : आईटी एंड इंफोर्मेशन मिनिस्ट्री की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम की ओर से एक अलर्ट जारी किया गया है. अलर्ट में बताया कि एंड्रॉयड 13 में मिली खराबी बहुत क्रिटिकल है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Android User Alert : भारत सरकार ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है. जिसका नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है. दरअसल आईटी एंड इंफोर्मेशन मिनिस्ट्री की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम की ओर से एक अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें कहा गया कि एंड्रॉयड 13 व इससे पुराने वर्जन के लिए यूजर्स को चेतावनी दी गई है. इसके तहत इन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत सी खामियां है जो यूजर्स के लिए खतरा पैदा कर सकती है.

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अलर्ट

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने अलर्ट में बताया कि एंड्रॉयड 13 में मिली खराबी बहुत क्रिटिकल है. इससे पता चलता है कि एंड्रॉयड 13 यूजर्स के लिए ठीक नहीं है. जानकारी के अनुसार हैकर्स ऐसे यूजर्स के मोबाइल को बहुत जल्दी हैक कर लेते हैं. इनके शिकार होते ही अकाउंट खाली हो जाता है. रिपोर्ट के अनुसार एंड्रॉयड 11, एंड्रॉयड 12, एंड्रॉयड 12L और एंड्रॉयड 13 पर चलने वाले सभी डिवाइस पर खतरा मंडरा रहा है.

ऐसे करें बचाव

अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. हमेशा फोन की सिक्योरिटी पैच को अपडेट करें. नए अपडटे को फोन में इंस्टॉल कर लेना चाहिए. वहीं एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को भी हमेशा अपडेट करते रहें. अपने फोन में किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड न करें. हमेशा गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ही ऐप डाउनलोड करें. थर्ड पार्टी ऐप्स को इस्तेमाल करने के लिए कई बार सिक्योरिटी परमिशन देनी पड़ती है जो खतरा मोल लेना जैसा है. इन बातों का ध्यान रखकर आप खुद को और अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं.

calender
16 October 2023, 05:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो