Betting Apps Ban : केंद्र सरकार ने महादेव ऐप समेत 22 ऐप्स को किया बैन, ये है विवाद का कारण

Betting Mahadev App Ban : केंद्र सरकार ने महादेव ऐप (Mahadev Betting App) सहित 22 अवैध बेटिंग व जुआ ऐप्स व वेबसाइट्स को बैन कर दिया है. ईडी के अनुरोध पर सरकार ने इन सभी ऐप्स को बैन कर दिया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mahadev Betting App : देश भर में पिछले कुछ दिनों से ऑनलाइन बेटिंग महादेव ऐप को लेकर घमासान मचा हुआ है. अब केंद्र सरकार ने सट्टेबाजी के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है. दरअसल रविवार को केंद्र सरकार ने महादेव ऐप (Mahadev Betting App) सहित 22 अवैध बेटिंग व जुआ ऐप्स व वेबसाइट्स को बैन कर दिया है. अब इन ऐप्स के जरिए देश में ऑनलाइन सट्टा नहीं लगाया जा सकेगा. महादेव ऐप का मामला तब सामने आया जब इसके मालिक ने दुबई में करोड़ों की शादी की. फिर ईडी ने इस मामले में जांच शुरू कर दी.

नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी

एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया कि इलेक्ट्रॉ़निक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने महादेव ऐप के साथ 21 अन्य बेटिंग ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने बताया कि ईडी के अनुरोध पर सरकार ने इन सभी ऐप्स को बैन कर दिया है. आपको बता दें कि ईडी महादेव ऐप के खिलाफ छत्तीसगढ़ में लंबे समय से जांच कर रही है.

केंद्रीय मंत्री का बयान

हाल ही में छत्तीसगढ़ में महादेव ऐप को चलाने वाले लोगों को खिलाफ ईडी ने कार्रवाई की. इस मामले में केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार चाहती है तो वो खुद इस ऐप पर रोक लगा देती. यहां कि सरकार के पास आईटी अधिनियम की धारा 69ए के तहत वेबसाइट व ऐप को प्रतिबंध करने का अधिकार है. लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐसा कोई कदम नहीं उठाया.

कब लॉन्च हुआ महादेव ऐप

साल 2017 में छत्तीसगढ़ के सौरभ चंद्रशेखर और रिव उप्पल ने महादेव बेटिंग ऐप को लॉन्च किया था. जांच में पता चला कि महादेव ऐप पोकर, क्रिकेट और बैडमिंटन, टेनिस, फुटबॉल जैसे लाइव ऐप्स के लिए सट्टेबाजी करता है. कोविड काल में इस ऐप को लोगों ने बहुत इस्तेमाल किया था. देखते ही देखते महादेव ऐप बहुत पॉपुलर हो गया. इस वर्ष ईडी ने ऐप से जुड़ी 417 करोड़ रुपये की जमीन को जब्त किया था.

calender
06 November 2023, 05:37 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो