BharatGPT : रिलायंस जियो जल्द लॉन्च करेगा BharatGPT, जानिए क्या है कंपनी की तैयारी

Akash Ambani : रिलायंस जियो इफोकॉम कंपनी IIT बॉम्बे के साथ मिलकर एक AI चैटबॉट बनाने पर काम कर रही है. ये सभी भाषाओं में काम करेगा और यूजर्स को इससे कई सारे लाभ मिलने वाले हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Reliance Jio : देश के दिग्गज कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी लगातार अपने बिजनेस का विस्तार कर रहे हैं. हाल ही में रिलायंस ने ओटीटी प्लेटफॉर्म के साथ डील की है. अब मुकेश अंबानी टेक सेक्टर में बिजनेस बढ़ाने वाले हैं. रिलायंस जियो इफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कंपनी के एनुअल टेकफेस्ट में बड़ी घोषणा की है. उन्होंने बताया कि कंपनी IIT बॉम्बे के साथ मिलकर एक AI चैटबॉट बनाने पर काम कर रही है. इस चैट जीपीटी की तरह ही काम करता है.

आकाश अंबानी ने किया ऐलान

आकाश अंबानी ने बताया कि कंपनी साल 2014 से BharatGPT पर काम कर रही है. ये सभी भाषाओं में काम करेगा और यूजर्स को इससे कई सारे लाभ मिलने वाले हैं. BharatGPT को कब तक लॉन्च किया जाएगा अभी इसकी कोई जानकारी मिली दी गई है. आकाश ने कहा कि कंपनी का उद्देश्य AI का हर सेक्टर में इस्तेमाल करना है ताकि एक नया एकोसिस्टम तैयार हो सके.

जियो लाएगा ऑपरेटिंग सिस्टम

आकाश अंबानी ने बताया कि कंपनी भारत जीपीटी के अलावा कंपनी टीवी के लिए खुद के ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर काम कर रही है. कंपनी का मकसद टेलीकम्युनिकेशन के साथ-साथ बाकी क्षेत्रों में भी आगे बढ़ना है. कंपनी मीडिया, कॉमर्स, डिवाइस और कम्युनिकेशन क्षेत्र में अपने सर्विसेज को और बढ़ाना चाहती है.

5जी पर बोले आकाश अंबानी

उन्होंने बताया कि कंपनी हर साइज के लिए आर्गेनाईजेशन को 5जी नेटवर्क प्रदान करेगी. अगले दशक के लिए भारत एक बड़ा इनोवेशन सेंटर बना रहेगा और इस दशक के आखिर तक देश की इकोनॉमी 6 ट्रिलियन डॉलर पहुंच जाएगी. आकाश अंबानी ने कहा कि अगले कुछ सालों में भारत दुनिया को सबसे अच्छी सेवाएं और सबसे अधिक अच्छे प्रोडक्ट देने का केंद्र बनकर उभर सकता है.

calender
28 December 2023, 11:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो