Blue Tick Verification : यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब Gmail पर शुरू हुई ब्लू टिक सर्विस

गूगल ने ऐलना किया कि वो बहुत जल्द जीमेल पर कुछ खास यूजर्स के नाम के आगे ब्लू टिक शो करेगा। कंपनी का उद्देश्य फेक मेल आईडी से ईमेल आने को रोकना है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पिछले कुछ समय से ब्लू टिक वेरिफिकेशन सर्विस चर्चा में बनी हुई है। यूजर्स को वेरिफाइड करने के लिए कभी ब्लू टिक सर्विस फ्री में दी जा रही है, तो कभी उन्हें पैसे देकर इस सर्विस को लेना पड़ रहा है। मौजूदा समय में कंपनियों के बीच जैसे ब्लू टिक की लड़ाई सी छिड़ गई है।

बता दें कि वेरिफिकेशन चेकमार्क ट्विटर, मेटा, YouTube, Pinterest, TikTok और कई अन्य डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म भी वेरिफिकेशन टिक प्रोवाइड करते हैं। वहीं लिंक्डइन ने हाल ही में वेरिफिकेशन बैज पेश किए हैं। अब गूगल में इस ब्लू टिक के खेल में भाग ले रहा है। कुछ चुनिंदा यूजर्स को जीमेल सर्विस में के नाम के आगे नीला चेकमार्क मिलेगा।

जीमेल पर मिलेगा ब्लू टिक

बुधवार 3 मई को गूगल ने ऐलना किया कि वो बहुत जल्द जीमेल पर कुछ खास यूजर्स के नाम के आगे ब्लू टिक शो करेगा। इससे ब्लू टिक से यूजर्स का पता लगाना और सही व्यक्ति को मेल करने में सहायता मिलेगी। कंपनी का उद्देश्य फेक मेल आईडी से ईमेल आने को रोकना है।

फेक मेल के कारण बार यूजर्स स्कैम में फंस जाते हैं। मिली जानकारी के अनुसार जीमेस में यह सर्विस पेड है या नहीं इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

सिर्फ इन यूजर्स को मिलेगा ब्लू टिक

जीमेल पर ब्लू टिक हर किसी को नहीं मिलेगा। कंपनी के अनुसार यह सर्विस केवल उन्हीं यूजर्स को दी जाएगी, जिन्होंने जीमेल के मौजूदा ब्रांड इंडिकेटर फॉर मैसेज आइडेंटिफिकेशन (BIMI) फीचर को अपनाया है।

आपको बता दें कि BIMI फीचर के तहत ईमेल में अवतार या लोगों को यूज करने की जरूरत होती है। जिससे कंपनियों को मजबूत ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करने और ब्रांड को लोगों को वेरिफाइड किया जा सके।

BIMI फीचर को ऐसे अपनाएं

अगर आप जीमेल पर ब्लू टिक लेना चाहते हैं तो आपको कंपनी के BIMI फीचर को अपनाना होगा। इसके लिए आपको डोमेन इंफॉर्मेंशन की जरूरत होगी। फिर अपने ब्रांड को SVG फॉर्मेट में अपलोड करना होगा। बाद में ट्रेडमार्क के रूप में रजिस्टर्ड करना होगा। सबसे आखिरी में जीमेल पर ब्लू टिक लिंक करने के लिए VMC के लिए अप्लाई करें।

calender
05 May 2023, 11:50 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो