Meta : Facebook और Instagram पर लगा 53 करोड़ रुपये का जुर्माना, Youtube-Google पर भी हुई सख्त कार्रवाई

Fine On Facebook And Instagram : फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 53 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. मेटा पर आरोप था कि वह फेसबुक और इंस्टाग्राम की प्रोफाइल्स और व अकाउंट्स के माध्यम से जुए के विज्ञापन दिखा रही है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Facebook And Instagram Fined : टेक दिग्गज कंपनी मेटा के दुनिया भर में लाखों-करोड़़ों यूजर्स हैं. मेटा के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) को बड़े पैमाने पर लोग इस्तेमाल करते हैं. ये हमारी जिंदगी और मनोरंजन का एक अहम हिस्सा बन गए हैं. लेकिन इन दिनों दोनों प्लेटफॉर्म पेनल्टी को लेकर चर्चा का विषय बने हुए हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 53 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है. कंपनी पर यह एक्शन इटली में लिया गया है.

क्यों लगाई गई पेनल्टी

इटली में प्रतिबंधित जुए के विज्ञापन दिखाने के मामले में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 53 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है. इटली के कम्युनिकेशंस रेगुलेटर एजीकॉम (AGCOM) के अनुसार मेटा पर आरोप था कि वह फेसबुक और इंस्टाग्राम की प्रोफाइल्स और व अकाउंट्स के माध्यम से जुए के विज्ञापन दिखा रही है. साथ ही कंपनी इस तरह के कंटेंट को प्रमोट कर रही थी. जिसमें जुए या गेम्स में नगद इनाम दिए जा रहे थे. इसको देखते हुए शुक्रवार 22 दिसंबर, 2023 को AGCOM ने मेटा पर 5.85 मिलियन यूरो (6.45 मिलियन डॉलर) की पेनल्टी लगाई.

यूट्यूब पर भी की कार्रवाई

इटली के कम्युनिकेशंस रेगुलेटर एजीकॉम ने इस तरह के ऐड दिखाने पर कई कंपनियों पर एक्शन लिया है. दिसंबर, 2023 की शुरुआत में एजीकॉम ने यूट्यूब पर 2.25 मिलियन यूरो और ट्विटर पर 9 लाख रुपये यूरो का जुर्माना लगाया था. एजीकॉम लगातार सोशल मीडिया कंपनियों की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है. जिससे किसी जुए से जुड़ी सामग्री को प्रमोट बढ़ावा न मिले.

गूगल पर भी लगा था फाइन

21 दिसंबर, 2023 को टेक कंपनी गूगल पर अमेरिका की एक कोर्ट ने लगभग 70 करोड़ डॉलर का फाइन लगाया था. इसमें 63 करोड़ डॉलर 10 करोड़ लोगों में बांटने का आदेश दिया गया था. साथ ही 7 करोड़ डॉलर एक फंड में जमा करने को कहा था. यह कार्रवाई एंड्रॉइड प्ले स्टोर पर इन-एप परचेज और अन्य बैन लगाकर पैसे वसूल के आरोप पर की गई थी.

calender
23 December 2023, 11:33 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो