शाओमी इंडिया में बनाएगी Wireless Audio प्रोडक्ट, Optimus के साथ की डील

शाओमी ने भारतीय इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरर Optimus कंपनी के साथ समझौता किया है। दोनों कंपनी की इस डील के बाद शाओमी के वायरलेस ऑडियो प्रोडक्ट Optimus बनाएगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Xiaomi India : चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी (Xiaomi) ने भारत में अपने बिजनेस को विस्तार देने के लिए एक बहुत बड़ी डील की है। कंपनी ने मेक इन इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिए भारत में वायरलेस ऑडियो प्रोडक्ट को बनाने का फैसला किया है। शाओमी ने इसके लिए भारतीय इलेक्ट्रॉनिक मैन्यूफैक्चरर Optimus कंपनी के साथ समझौता किया है। दोनों कंपनी की इस डील के बाद शाओमी के वायरलेस ऑडियो प्रोडक्ट Optimus बनाएगी।

Optimus के साथ हुई डील

उत्तर प्रदेश के नोएडा में Optimus की फैक्ट्री है। कंपनी के अनुसार साल 2025 तक शाओमी भारत में ही 50 प्रतिशत पार्ट्स का निर्माण करेगी। आपको बता दें सैमसंग भारतीय बाजार में स्मार्टफोन सेक्टर में नंबर वन पर पहुंच गई है। इसके बाद ही शाओमी ने डील की घोषणा की।

शाओमी के भारत में बनते हैं ये प्रोडक्ट

चीनी कंपनी शाओमी के भारत में फिलहाल स्मार्ट टीवी और मोबाइल की मैन्युफैक्चरिंग होती है। लेकिन Optimus के साथ हुई डील के बाद कंपनी के ऑडियो प्रोडक्ट भी इंडिया में बनाए जाएंगे। बता दें शाओमी वर्तमान में भारतीय बाजार में स्पीकर, ईयरबड्स, हेडफोन, और वायरलेस ब्यूटूथ डिवाइसेज को सेल करती है। केंद्र सरकार भी MNCs को देश में लोकल निर्माण को बढ़ाने पर जोर दे रही है, जिससे भारत को आत्मनिर्भर बनाया जा सके और रोजगार के अवसर बढ़े।

Optimus कंपनी का बयान

Optimus की शाओमी के साथ हुई पर कंपनी के एक निदेशक नितोश गुप्ता ने बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि शाओमी की डील घरेलू कंपनियों के लागातर विकास को दिखाती है। ये कंपनियां देश की मांग को पूरा करने के साथ ही विश्व बाजार में निर्यात करने में भी सक्षम होगी। आपको बता दें ककि इसमें ऐपल की ताइवानी सप्लायर विस्ट्रॉन कॉर्प को भी जोड़ा गया है।

calender
30 May 2023, 01:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो