केबीसी में 1 करोड़ जीत चुका यह बच्चा अब आईपीएस बन चुका है

केबीसी जूनियर में रवि सैनी नाम के एक बच्चे ने साल 2001 में एक करोड़ रुपये जीते थे। उस वक़्त रवि महज 14 साल के ही थे। केबीसी में अमिताभ बच्चन के सामने बैठकर रवि ने कहा था कि वह यहाँ अपना नॉलेज जांचने आया है। तब शायद शो देखने वाले किसी भी शख्स ने यह नहीं सोचा था कि आँखों में बड़े-बड़े सपने लिए हॉट सीट में बैठा यह बच्चा आगे चलकर देश की सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा पास करेगा।

Gaurav
Gaurav

केबीसी जूनियर में रवि सैनी नाम के एक बच्चे ने साल 2001 में एक करोड़ रुपये जीते थे। उस वक़्त रवि महज 14 साल के ही थे। केबीसी में अमिताभ बच्चन के सामने बैठकर रवि ने कहा था कि वह यहाँ अपना नॉलेज जांचने आया है। तब शायद शो देखने वाले किसी भी शख्स ने यह नहीं सोचा था कि आँखों में बड़े-बड़े सपने लिए हॉट सीट में बैठा यह बच्चा आगे चलकर देश की सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा पास करेगा। रवि सैनी आज अपनी मेहनत के बल पर आईपीएस बन चुके हैं, और फिलहाल गुजरात में पदस्थ हैं।

एमबीबीएस के बाद शुरू की यूपीएससी की तैयारी

रवि ने महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज, जयपुर से अपना एमबीबीएस पूरा किया। उसके बाद मन में देशभक्ति का जज़्बा लिए यूपीएससी की तैयारी में जुट गए। रवि ने बचपन से ही अपने पिता को देशसेवा करते हुए देखा है, उनके पिता भारतीय नेवी में थे। अपने पिता से प्रेरित होकर रवि ने भी देश के लिए कुछ करने की ठानी और घर पर ही तैयारी करते हुए यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा पास कर ली।

तीसरी बार में हुए चयनित

रवि सबसे पहले साल 2012 में यूपीएससी की परीक्षा में बैठे, लेकिन मेन्स का एग्जाम क्लियर नहीं कर पाए। अगले ही साल 2013 में रवि ने दोबारा कोशिश की और डाक एवं दूरसंचार विभाग में लेखा एवं वित्त सेवा में चुने गए। लेकिन रवि का सपना तो कुछ और ही था। इसलिए साल 2014 में उन्होनें एक बार फिर प्रयास किया और ऑल इंडिया रैंक 461 हासिल करते हुए आईपीएस के लिए चयनित हो गए।

calender
04 August 2022, 04:29 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो