Jharkhand News : देश में इस नदी से निकलता है सोना, बाल्टियों में भरकर घर ले जाते हैं लोग

Swarnrekha Nadi : झारखंड में स्वर्णरेखा नाम से एक नदी बहती है. जिस नदी से पानी के अलावा सोना भी निकलता है. लोग नदी से सोना निकालकर बेचते हैं और पैसे कमाते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Swarnrekha Nadi : भारत में गंगा, जमुना जैसी बड़ी नदियों के साथ कई छोटी-छोटी नदियां भी बहती हैं. कई राज्यों में अलग-अलग नाम से नदियां बहती हैं जो लोगों के जीवन गुजारने का साधन बनी हुई हैं. किसान और स्थानीय लोग नदियों के पानी पर निर्भर रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में एक ऐसी नदी भी है जिससे पानी के अलावा सोना भी निकलता है. यह नदी झारखंड में स्थित है और इसका नाम स्वर्णरेखा है. ये लोगों की कमाई का अहम जरिया बनी हुई है.

स्वर्णरेखा नदी से जुड़ी अहम बातें

स्वर्णरेखा नदी से पानी और सोना दोनों निकलता है. लोग नदी से सोना निकालकर बेचते हैं और पैसे कमाते हैं. लेकिन सभी का एक ही सवाल होता है कि इस नदी में सोना आया कहां से? वैज्ञानिक जांच में भी इस राज का पता नहीं चल पाया. यह रांची के करीबन 16 किलोमीटर की दूरी पर है और नदी 474 किलोमीटर लंबी है.

यहां से गुजरती है नदी

स्वर्णरेखा नदी उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों से गुजरती है. स्वर्णरेखा और उसकी सहायक नदी करकरी में सोने के कण मिलते हैं. लोगों का कहना है कि करकरी नदी से बहकर ही सोने के कण स्वर्ण रेखा नदी में आ जाते हैं. लेकिन दोनों नदियों में सोने के कण मिलने का रहस्य आज भी बना हुआ है.

आपको बता दें कि नदी से सोना निकालना बहुत मुश्किल है, नदी के रेत को इकट्ठा करने में ही बहुत मेहनत और समय लगता है. ये कण चावल के दाने या उससे भी छोटे होते हैं. स्थानीय लोग इन कणों को रोज जमा करते हैं और उससे बेचकर अपने परिवार का पालन-पोषण करते हैं. जिससे उन्हें काफी फायदा होता है.

calender
27 July 2023, 05:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो