न कोई बीमारी फिर भी बीत गया अस्पताल में जीवन, वजह जान हर कोई हैरान

Viral News: एक शख्स बेहद चर्चा में बना हुआ है, जिसने बिना किसी गंभीर बीमारी के 50 साल तक अस्पताल में बंद दरवाजों के पीछे रहकर बिता दिया. अगर इसके पीछे की वजह जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे.

JBT Desk
JBT Desk

Viral News: आजकल अस्पताल में लोग बीमार पड़ने पर एक से दो दिन भी बड़ी मुश्किल से बिताते हैं. किसी भी इंसान को पसंद नहीं की उसे अस्पताल के चक्कर काटने पड़े. लेकिन इस बीच के शख्स बेहद चर्चा में बना हुआ है, जिसने बिना किसी गंभीर बीमारी के 50 साल तक अस्पताल में बंद दरवाजों के पीछे रहकर बिता दिया. अगर इसके पीछे की वजह जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे.

50 साल तक अस्पताल में समय बिताने वाले इस शख्स का नाम चार्ल्स एस्लर है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चार्ल्स को ‘लर्निंग डिसेबिलिटी’ यानी सीखने की क्षमता में कमी और मिर्गी की समस्या के चलते पहली बार 10 साल की उम्र में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अब चार्ल्स 62 साल के हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. उन्होंने बताया कि वो कई साल अस्पताल के बेड पर बिता चुके हैं, वहां से कभी बाहर निकले ही नहीं, लेकिन ये जिंदगी उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं थी.

62 साल की उम्र में अस्पताल से मिली छुट्टी 

ऐसे में चार्ल्स की बहन मार्गो बताती हैं  कि उन्होंने अपने भाई को अस्पताल से बाहर निकालने के लिए कड़ी मेहनत की, जिसका नतीजा ये हुआ कि पिछले साल 62 साल की उम्र में चार्ल्स को पहली बार उनके अपने फ्लैट की चाबियां मिल गईं हैं. ग्लासगो में पले-बढ़े चार्ल्स कहते हैं कि मैं अब बाहर जा सकता हूं और कहीं पर भी जा सकता हूं. सड़क के किनारे बने पब में जा सकता हूं, लंच कर सकता हूं. मुझे मछली और चिप्स पसंद है. यह अच्छा लगता है, क्योंकि मुझे पहले कभी कोई आजादी नहीं मिली थी. 

10 साल की उम्र में ही हो गए थे भर्ती

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चार्ल्स ने बताया कि उन्हें अपने लाउंज में बैठकर जेम्स बॉन्ड की फिल्में देखना पसंद है. वह अपने लिए खाना बनाना, बागवानी करना और साफ-सफाई करना सीख रहे हैं. वहीं, उनकी बहन मार्गो ने बताया कि जब उनका भाई बच्चा था तो उसका व्यवहार अक्सर चुनौतीपूर्ण होता था और उनके माता-पिता को उसे अस्पताल में भर्ती कराने की सलाह दी गई थी.

चार्ल्स जैसे मरीजों की संख्या हुई है बढ़ोत्तरी 

बता दें कि चार्ल्स की अकेले ऐसे शख्स नहीं हैं, जिन्होंने अस्पताल में सालों बिताए हैं, बल्कि बीबीसी स्कॉटलैंड की एक रिपोर्ट के अनुसार,  सीखने की अक्षमता वाले सैकड़ों लोग अभी भी अस्पतालों में फंसे हुए हैं या परिवार से सैकड़ों मील दूर रह रहे हैं. नए आंकड़े बताते हैं कि अस्पताल में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ी है.

calender
04 May 2024, 04:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो