कलर थेरेपी क्या है, रंगों से कैसे किया जाता है लोगों की बीमारियों का इलाज?

रंग तो सभी लोगों को पसंद होते हैं किसी को लाल तो किसी पीला सभी लोगों को कोई न कोई कलर जरूर पसंद होता है. लेकिन क्या कभी आप ने सोचा है कि रंगों से इंसान की बीमारी का इलाज भी किया जा सकता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • रंगों का हमारे जीवन में काफी महत्व होता है और हर एक रंग का अपना अलग ही प्रभाव होता है.

रंगों का हमारे जीवन में काफी महत्व होता है और हर एक रंग का अपना अलग ही प्रभाव होता है. रंग कई प्रकार के होते हैं जिनका हम अपने जीवन में इस्तेमाल करते हैं. आप ने अधिकतर लोगों को देखा होगा कि वह अपना मनपसंद कलर घरों में भी कराते हैं. लेकिन यह बात आपको हैरान कर देगी कि कैसे रंगों से लोगों की बीमारियों का इलाज किया जाता है आइए जानते हैं?

आंखों को सुकून देता है हरा रंग

हरा रंग आंखों को बहुत आकर्षित करता है क्योंकि इसका प्रभाव बहुत शांत होता है. साथ ही मूड को रिलैक्स करने में मदद करता है. इसके साथ ही हरे रंग का प्रयोग संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीसोप्टिक के रूप में किया जाता है.

ध्यान लगाने में मददगार है बैंगनी रंग

बैंगनी रंग का इस्तेमाल आंख, कान, और नाक क समंस्याओं को दूर करने के लिए काफी मददगार है. गुलाबी टोन के साथ बैंगनी रंग आपकी मांसपेशियों और तंत्रिका तंत्र को काफी फायदा पहुंचाता है.

मन की शांति के लिए नीला रंग

नीला रंग मन की शांति का प्रतिक माना जाता है साथ ही कहा जाता है कि नीला रंग सिरदर्द, सर्दी साथ ही तनाव की समस्या को दूर करने में मदद करता है. नीला रंग मन को शांत करता है इसीलिए इसका उपयोग सभी प्रकार के दर्द खासकर पेट और मसल पेन को दूर करने के लिए किया जाता है.

पीला रंग त्वचा की समस्या को करें दूर

पीला रंग त्वचा से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. पीला रंग मन को थोड़ा स्ट्रेस में ले आता है, लेकिन स्वास्थ्य पर इसका बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. पीला रंग आपकी त्वचा और उसके टिश्यू से जुड़ा हुआ है खास करके आपके डाइजेशन मेटाबॉलिज्म और नर्वस सिस्टम से लेकर अस्थमा और ब्रोंकाइटिस का इलाज करने के लिए किया जाता है.

calender
05 July 2023, 12:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो