Adani-Hindenburg Case : भारी कर्ज के कारण गौतम अडानी ने बेची 4 कंपनियां

दरअसल गुरुवार 2 मार्च गौतम अडानी ने अपनी चार कंपनियों को एसबी अडानी फैमिली ट्रस्ट के जरिए को बेच दिया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

मशहूर कारोबारी गौतम अडानी पिछले कुछ महीनों के सुर्खियों में बने हुए हैं। अडानी ग्रुप और उनके शेयरों से जुड़ी खबरें आए दिन हमे देखने, सुनने को मिलती है। अडानी ग्रुप को शेयर लेकर हिंडनबर्ग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के बाद गौतम अडानी को करोड़ों का नुकसान हुआ। इस रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर शेयरों में धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया था।

आपको बता दें कि जैसे ही ये रिपोर्ट सामने आई मार्केट में बवाल मच गया। गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में तेजी से गिरावट आने लगी। अब अडानी ग्रुप से जुड़ी खबर सामने आई है जिसने सभी को हैरान कर दिया है। दरअसल गुरुवार 2 मार्च गौतम अडानी ने अपनी चार कंपनियों को एसबी अडानी फैमिली ट्रस्ट के जरिए को बेच दिया है।

इन कंपनियों को बेचा

अडानी ग्रुप ने अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी ट्रांसमिशन की हिस्सेदारी बेची है। आपको बता दें कि इन कंपनी को ओपन मार्केट में 21 करोड़ के शेयर को 15,556 करोड़ रुपये में बेच दिया गया है। आपको बता दें कि यह ट्रस्ट प्रमोटर ग्रुप का पार्ट है। गौतम अडानी की इन चार कंपनियों को अमेरिका की जीक्यूजी पार्टनर्स ने खरीद है।

इतने में बिकी कंपनियां

जीक्यूजी पार्टनर्स कंपनी ने अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों की खरीदारी 1,410.86 रुपये के प्राइस में की और 5,469 करोड़ रुपये के शेयरों को खरीदा। वहीं APSEZ कंपनी को 5,282 रुपये के शेयर खरीदे गए, जिन्हें 596.20 रुपये में खरीदा गया।

इसके अलावा अडानी ग्रुप की ट्रांसमिशन के 668.4 रुपये के शेयर बेचे गए। जिसे जीक्यूजी पार्टनर्स ने 1,898 करोड़ रुपये में खरीदे गए। अडानी ग्रीन एनर्जी के 504.6 रुपये के शेयर को 2,806 करोड़ रुपये में खरीदा गया।

जीक्यूजी पार्टनर्स को पहले ही दिन हुआ फायदा

अडानी ग्रुप से शेयरों को खरीदने के बाद ही जीक्यूजी पार्टनर्स कंपनी फायदा हुआ। अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर में गुरुवार को 2.69 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिली जो 1606.70 रुपये पर बंद हुआ। वहीं अडानी ट्रांसमिशन को 5 परसेंट के साथ बढ़े और 708.35 रुपये पर बंद हुए।

इसके अलावा अडानी पोर्ट्स के शेयर 3.50 प्रतिशत से बढ़े और 623.20 पर बंद हुए। अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयरों में 5 प्रतिशत का उछाल देखा गया जो 535.25 रुपये पर बंद हुए।

calender
03 March 2023, 03:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो