क्या आप जानते है ATM से पैसे निकालने पर कितना चार्ज लगता है?

आज के समय में लोग पैसे निकालने के लिए एटीएम पर ज्यादा निर्भर है। वहीं इसको लेकर सरकारी और प्राइवेट बैंक के एटीएम हर महिने तय ट्रांजेक्शन सीमा तक ही फ्री में पैसे निकालने देते है। अगर आप एक महिने में तय सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन करते है

Vishal Rana
Vishal Rana

आज के समय में लोग पैसे निकालने के लिए एटीएम पर ज्यादा निर्भर है। वहीं इसको लेकर सरकारी और प्राइवेट बैंक के एटीएम हर महिने तय ट्रांजेक्शन सीमा तक ही फ्री में पैसे निकालने देते है। अगर आप एक महिने में तय सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन करते है तो फिर बैंक इस पर चार्ज वसूलना शुरु कर देता है। 1 जनवरी 2022 से भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंको को तय सीमा से ज्यादा ट्रांजेक्शन करने वाले ग्राहकों से 21 रुपये चार्ज लेने की अनुमति दी थी।

वहीं इससे पहले सभी बैंक 20 रुपये चार्ज लेते थे। बताते दे, आप अपने एटीएम से एक महीने में 5 फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते है। इसके अलावा अगर आप किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकालते है तो आप तीन बार फ्री ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। 1 अगस्त 2022 से सभी केंद्रों पर आरबीआई ने बैंकों को 17 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन और हर गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 6 रुपये का इंटरचेंज शुल्क वसूलने को कहा था।

इसके अलावा बैंक एटीएम इंस्टॉलेशन और मेंटेनेंस की लागत वसूलने के लिए भी चार्ज लेते है। अगर आप किसी अन्य बैंक के ग्राहक है और आप अपने डेबिट कार्ड से SBI एटीएम से तय सीमा के बाद पैसे निकालते है तो आपको 20 रुपये + जीएसटी और अपने कार्ड धारकों से 10+ जीएसटी शुल्क चुकाना होगा।

इसके अलावा अगर कोई गैर बैंक का ग्राहक आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से पैसे निकालता है तो वह सिर्फ 10 हजार रुपये ही निकाल सकता है। इसमें आप 5 बार मुफ्त में ट्रांजेक्शन कर सकते है। इसके बाद आपको 21 रुपये लेनदेन और गैर वित्तीय लेनदेन के लिए 8.50 रुपये चुकाने होंगे।

और पढ़ें....

सरकार का बड़ा कदम! CNG-PNG की कीमतें घटी

calender
17 August 2022, 01:43 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो