HDFC Bank ने ग्राहकों को PAN card धोखाधड़ी के प्रति किया सचेत

एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को एक घोटाले के अधीन किया जा रहा है जिसमें धोखेबाज एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से एक लिंक भेजते हैं और प्राप्तकर्ता को लिंक पर क्लिक करके पैन कार्ड की जानकारी अपडेट करने के लिए कहते हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को एक घोटाले के अधीन किया जा रहा है जिसमें धोखेबाज एसएमएस या ई-मेल के माध्यम से एक लिंक भेजते हैं और प्राप्तकर्ता को लिंक पर क्लिक करके पैन कार्ड की जानकारी अपडेट करने के लिए कहते हैं। बैंक ने हाल ही में ट्वीट किया, #GoDigitalGoSecure और कभी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें जो आपसे आपके पैन कार्ड के विवरण को अपडेट करने के लिए कहे।

इसे फ़िशिंग स्कैम के रूप में जाना जाता है जिसमें अपराधी एक तृतीय-पक्ष फ़िशिंग वेबसाइट स्थापित करते हैं। जो एक मौजूदा वास्तविक वेबसाइट प्रतीत होती है जैसे कि बैंक की वेबसाइट, एक ई-कॉमर्स वेबसाइट, एक खोज इंजन, और इसी तरह जालसाज एसएमएस, सोशल मीडिया, ईमेल, इंस्टेंट मैसेंजर और अन्य माध्यमों से इन वेबसाइटों के लिंक वितरित करते हैं।

कई क्लाइंट पहले सटीक यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) की समीक्षा किए बिना लिंक पर क्लिक करते हैं और व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन), वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी), पासवर्ड आदि जैसे सुरक्षा क्रेडेंशियल दर्ज करते हैं, जो धोखेबाजों द्वारा एकत्र और उपयोग किए जाते हैं।

डिजिटल भुगतान का उपयोग बढ़ गया है, जो कि कोविड-19-प्रेरित लॉकडाउन के दौरान तेज हो गया है। हालाँकि, जैसे-जैसे वित्तीय लेनदेन करने की गति और सरलता बढ़ी है, वैसे-वैसे खुदरा वित्तीय लेनदेन में धोखाधड़ी की आवृत्ति भी बढ़ी है।

calender
12 June 2022, 06:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो