1 अप्रैल 2023 से लागू हो रहे हैं नए नियम, ऑनलाइन गेम खेलना पड़ेगा महंगा

ऑनलाइन गेमिंग कंपनी ई-गेमिंग फेडेरेशन, ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन और फेडरेशन ऑफ इंडिया फैंटसी स्पोर्ट्स ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है।

calender
27 March 2023, 03:01 PM IST

Online Gaming : दुनिया में इंटरनेट के अविष्कार के बाद से लोगों की लाइफ पहले सो बहुत आसान हो गई है। घर बैठे ही ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स से सामान ऑर्डर कर लेतें हैं और कुछ देर बाद वो हमारे घर पर डिलीवर को जाता है। इसके अलावा पढ़ाई, मनोरंजन, दवाइयां सभी ऑनलाइन माध्यम से मंगवा सकता हैं।

अगर हम खेल की बात करें तो आज के समय में आउट डोर गेम और इनडोर गेम खेलने के लिए बच्चों को बाहर किसी पार्क या मैदान में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। वो घर पर बैठकर अपने स्मार्टफोन में ऑनलाइन गेम खेत लेते हैं।

आपको बता दें कि जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी का विस्तार हो रहा है वैसे ही ऑनलाइन गेम में भी कई नए प्रकार सामने आ गए हैं। अब ऑनलाइन गेम खेलने का शौक रखने वाले के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। केंद्र सरकार 1 अप्रैल से ऑनलाइन गेम को लेकर नए नियम लागू करने वाली जिसका असर आपकी जेब पर पड़ेगा।

ऑनलाइन गेम खेलना पड़ेगा महंगा

वित्त विधेयक 2023 संसोधन के मुताबिक, 1 अप्रैल 2023 से ऑनलाइन गेमिंग ऐप्लीकेशन पर टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) लागू हो जाएगा। जिसके बाद ऑनलाइन गेम खेलना आपको महंगा पड़ेगा। इस नियम के मुताबिक अब लोगों के ऑनलाइन गेम में जीते गए पैसे पर टैक्स देना होगा।

आपको गेम में कितनी भी राशि जीतों हो आपकी जीती गई प्रत्येक रकम पर टीडीएस काटा जाएगा। नियम के अनुसार ऑनलाइन गेम में जीती गई राशि पर 30 प्रतिशत टीडीएस कटेगा।

बदली गई तारीख

वित्त विधेयक 2023 संसोधन के अनुसार ऑनलाइन गेमिंग में टीडीएस काटने का नियम पहले 1 जुलाई 2023 को लागू होने वाला था। लेकिन अब यह 1 अप्रैल 2023 को लागू किया जाएगा। आपको बता दें कि पहले के नियम के अनुसार ऑनलाइन में 10 हजार की कमाई गई राशि पर टीडीएस काटा जाता था लेकिन अब हर जीते गए पैसे पर टीडीएस कटेगा।

ऑनलाइन गेमिंग कंपनी ई-गेमिंग फेडेरेशन, ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन और फेडरेशन ऑफ इंडिया फैंटसी स्पोर्ट्स ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है। उन्होंने इस फैसले पर दोबारा सोचने को लेकर चिट्ठी लिखी थी।

calender
27 March 2023, 03:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो