Indian Railway : सरकार ने दिवाली से पहले रेलवे कर्मचारियों को दिया तोहफा, DA बढ़ाने का किया ऐलान

Railway Employees : रेलवे बोर्ड ने ऐलान किया कि कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की जाएगी. यह 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Railway Board DA Hike : भारत सरकार ने दशहरा और दिवाली के अवसर पर रेलवे कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है. सरकार ने वर्कर्स के महंगाई भत्ते को बढ़ाने की घोषणा की है. दरअसल रेलवे बोर्ड ने ऐलान किया कि कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की जाएगी. यह 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 फीसदी हो गया है. सोमवार 23 अक्टूबर को रेलवे बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी है. डीए बढ़ाने का फैसला ऑल इंडिया रेलवे एंड प्रोडक्शन यूनिट्स के जनरल मैनेजर व मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों ने लिया है.

कब लागू होगा फैसला

जानकारी के अनुसार रेलवे कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई, 2023 से लागू होगा. नोटिफिकेशन में कहा गया कि जुलाई 2023 से लेकर अब तक का एरियर कर्मचारियों को दिया गया है. यह अगले महीने की सैलरी के साथ शुरू होगा. इस बारे में ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल ने कहा कि जुलाई, 2023 से वर्कर्स का डीए रुका हुआ था. ऐसे में यह मिलना कर्मचारियों का अधिकार है. वहीं रेलवे कर्मचारियों ने रेलवे बोर्ड के इस फैसले का स्वागत किया है. सभी ने इस पर खुशी जताई है.

रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेनें

आईआरसीटीसी ने छठ पूजा और दिवाली को देखते हुए 283 स्पेशल ट्रेनें का ऐलान किया है. इस दौरान बड़ी संख्या में लोग यूपी-बिहार अपने घर जाते हैं. यात्रियों को भीड़-भाड़ के कारण कंफर्म टिकट भी नहीं मिल पाती है. इसलिए ये ट्रेनें चलाई जाएगी.

कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

इससे पहले सरकार ने दिवाली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बोनस देने का ऐलान किया था. सरकार ने ग्रुप सी और नॉन गैजेट ग्रुप बी के अधिकारियों के दिवाली बोनस की घोषणा की थी. इसके लिए 7000 रुपये का दिवाली बोनस दिया जाएगा.

calender
24 October 2023, 04:50 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो