Adipurush controversy: ‘Adipurush’ को लेकर नेपाल में शुरू हुआ विवाद, फिल्म के स्क्रीनिंग पर सेंसर बोर्ड ने लगाया रोक

controversy on Adipurush in Nepal:  प्रभास और कृति सेनन की फिल्म 'आदिपुरुष' की रिलीज होते ही विवादों में घिर गया है। दरअसल नेपाल में इस फिल्म को बैन करने की मांग की जा रही है, उनका कहना है कि फिल्म की कहानी में माता सीता के जन्मस्थान के बारे में गलत जानकारी दी गई है जिसके वजह से वहां के लोग फिल्म के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

Deeksha Parmar
Deeksha Parmar

controversy on  Adipurush: प्रभास (Prabhas) और कृति सेनन (Kriti Sanon) की मेथेलॉजिकल ड्रामा ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) को 16 जून को सिनेमाघरों में रिलीज की जा चुकी है। इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इस बीच मेकर्स ने फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज कर दिया है। इस फिल्म को दर्शकों की शानदार प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। इस बीच इस फिल्म को लेकर नेपाल में विवाद शुरू हो गया है। नेपाल के लोग इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं।

दरअसल, ‘आदिपुरुष’ (Adipurush) में माता सीता के जन्म स्थल को लेकर नेपाल के लोगों का गुस्सा फूटा है, फिल्म में माता सीता को भारत की बेटी बताया गया है लेकिन रामायण के अनुसार माता सीता का जन्म स्थल जनकपुर है जो कि नेपाल में स्थित है।

मेयर बालेन शाह ने ट्वीट कर जाहिर किया गुस्सा-

काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी के मेयर बालेन शाह ने 15 जून को एक ट्वीट किया था जिसमें 'आदिपुरुष' के मेकर्स को माता सीता के जन्मस्थान को हटाने को लेकर तीन दिन दिन का समय दिया था। मेयर बालेन शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, “जब तक दक्षिण भारत फिल्म 'आदिपुरुष' में से ‘भारत की बेटी जानकी’ नारा को नहीं हटाया जाएगा तब तक कोई भी हिंदी फिल्म काठमांडू मेट्रोपॉलिटन सिटी में नहीं चलाया जाएगा, इसे ठीक करने के लिए 3 दिन का समय दिया गया है, माता सीता की जय”

आपको बता दें कि फिल्म ‘आदिपुरुष’ (Adipurush)  को नेपाल में स्क्रीनिंग न करने फैसला नेपाल सेंसर बोर्ड ने लिया है। आपको मालूम हो कि, धार्मिक ग्रंथ रामायण के अनुसार माता सीता का जन्म जनकपुर में हुआ था जो कि नेपाल में स्थित है। लेकिन ओम राउत (Om Raut) की फिल्म आदिपुरुष’ में माता सीता को भारत की बेटी कहा जा रहा था हालांकि कहा जा रहा है कि फिल्म से इस भाग को हटा दिया गया है जिसके बाद सेंसर बोर्ड ने फिल्म को स्क्रीनिंग करने की मंजूरी दे दी है।

calender
16 June 2023, 01:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो