Egg Benefits: जानें, क्यों करना चाहिए रोज़ाना अंडों का सेवन? जानकर आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Health Benefits Of Eating Eggs: अंडे के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है जिसको आप अपनी डाइट में बेझिझक शामिल कर सकते है. बता दें कि अंडे की तासिर गर्म होने के कारण इसका सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Health Benefits Of Eating Eggs: धीरे - धीरे सर्दियां शुरू होने वाली हैं, और ऐसे में लोग अंडे का सेवन करने लगते हैं. लेकिन अंडे का सेवन केवल सर्दियों में ही नहीं बल्कि रोज़ाना करना चाहिए, क्योंकि इसमें प्रोटीन का अच्छा स्रोत पाया जाता है. जिसको आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.

कुछ लोग अंडे का सेवन करने के कतराते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अंडे में सेहत का राज छिपा है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें विटामिन - B, विटामिन-  B12, बायोटिन, थियामिन, रिबोफ्लाविन, एंटीऑक्सीडेंट्स और सेलेनियम पाए जाते हैं. अंडे के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है जिसको आप अपनी डाइट में बेझिझक शामिल कर सकते है. बता दें कि अंडे की तासिर गर्म होने के कारण इसका सेवन सर्दियों में अधिक किया जाता है और गर्मियों में इसको सीमित मात्रा में खाया जाता है

इसके अवाला अंडे खाने के कई और फायदे भी हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए- 

1. इम्यूनिटी बढ़ाने 

रोजाना अंडे का सेवन करने शरीर में इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है. अंडे में एंटी - ऑक्सीडेंट्स, Vitamin , प्रोटीन और पोषक तत्व मौजूद होते है. 

2. प्रोटीन के लिए 

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. जो शरीर को सेहतमंद बनाने में मदद करता है. बता दें कि एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसका सेवन बच्चों को भी करना चाहिए.

3. मसल्स बढ़ाने

मसल्स बढ़ाने में सबसे अधिक मदद अंडे करते हैं. इसके सफेद भाग में प्रोटीन और अमीनो एसिड्स भरपूर मात्रा में होता है. जो शरीर की मांसपेशियों के निर्माण में मददगार है.  

4. आयरन बढ़ाने

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए. इसको आप अलग - अलग तरह से बनाकर खा सकते हैं.

calender
08 November 2023, 09:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो