Heart Disease: बच्चों में क्यों होती हैं दिल की बीमारी? कई तरह के हो सकते हैं हृदय रोग

Heart Disease: कोरोना के बाद से लोगों में हार्ट अटैक के बहुत से मामले सामने आये थे. लोगों की अचानक मौत से सब घबराए हुए थे, हालांकि हार्ट अटैक के मामले अचानक क्यों इतने बढ़ गए थे इसका तो सही से पता नहीं चल पाया, लेकिन उससे लोगों में उसके बाद से दिल की बीमारी को लेकर सतर्कता बढ़ गयी. आमतौर पर बड़े लोगों में ही दिल की बेमारी के मामले सुनने में आते हैं, लेकिन बच्चों में भी दिल की कई तह की बीमारियाँ होती है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • हर साल लगभग 40,000 बच्चे हृदय रोग के साथ पैदा होते हैं.

Heart Disease: एक समय ऐसा था जब दिल की बीमारी को 50-60 साल की उम्र के बाद होने वाली बीमारी की तरह देखा जाता था. लेकिन कोरोना के बाद से लोगों में हार्ट अटैक के बहुत से मामले सामने आये थे. लोगों की अचानक हो रही मौतों से लोगों में दहशत थी, हालांकि हार्ट अटैक के मामले अचानक क्यों इतने बढ़ गए थे इसका तो सही से पता नहीं चल पाया, लेकिन उससे लोगों में उसके बाद से दिल की बीमारी को लेकर सतर्कता बढ़ गई. दिल की बीमारी बच्चों में भी आम होती जा रही है, एक रिपोर्ट के अनुसार, हर साल लगभग 40,000 शिशु जन्मजात दिल की बीमारी के साथ पैदा होते हैं.  साथ ही, पूरी दुनिया में 3 से 5 मिलियन बच्चे क्रोनिक रूमेटिक हृदय रोग से पीड़ित हैं.

जन्मजात दिल की बीमारी

बच्चों की पैदाईश के साथ ही ये बीमारी होती है, यह जन्मजात हृदय रोग होता है. अनुमान ये है कि हर साल जन्म लेने वाले लगभग 1 फीसद बच्चों में सीएचडी (Congenital heart disease) होता है. जो बच्चों में कई तरह की परेशानियां पैदा कर सकता है, जैसे- महाधमनी वॉल्व का सिकुड़ना, जिससे रक्त प्रवाह में परेशानी होने लगती है. दिल का बायां हिस्सा पूरी तरह से विकसित नहीं होता है.

एथेरोस्क्लेरोसिस

एथेरोस्क्लेरोसिस एक ऐसी बीमारी है, जहां धमनियों के अंदर फेट और कोलेस्ट्रॉल से भरे प्लाक जमा हो जाते हैं. इससे धमनियां संकरी और सख्त हो जाती हैं, जिससे रक्त के थक्के जमने और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है. एथेरोस्क्लेरोसिस होने में आमतौर पर कई साल लग जाते हैं और बच्चों का इससे पीड़ित होना असामान्य है।

हृदय में असामान्य आवाज़ 

हार्ट मर्मर (Heart murmurs) हार्ट के अंदर डिस्टर्ब ब्लड सर्कुलेशन के कारण आने वाली एक असामान्य आवाज़ को कहते हैं. कई बार ये आवाज़ हानिकारक नहीं होती है, जिसकी वजह से इसको अनदेखा कर दिया जाता है. 

कावासाकी रोग

कावासाकी रोग की वजह से कोरोनरी धमनियों और हृदय की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है. दुनियाभर में कावासाकी बीमारी बच्चों में दिल की बीमारी की अहम वजह है.  इसकी शुरुआत में कुछ लक्षण दिखते हैं जिनमें कई दिनों तक बुखार का रहना, बदन पर रैशेज, आंखों का लाल होना, होंठों पर सूजन या फटना, जीभ का गहरे लाल हो जाना, हाथों और पैरों में सूजन आना है. 

calender
04 July 2023, 11:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो