देश के अगले चीफ जस्टिस हो सकते हैं यू यू ललित, मौजूदा चीफ जस्टिस ने की सिफारिश

देश के मौजूदा चीफ जस्टिस एनवी रमणा इस महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सेवानिवृत्त होने से पहले उन्होनें सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस के लिए जस्टिस उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश की है। चीफ जस्टिस रमणा ने सिफारिशी पत्र कानून और न्याय मंत्री को सौंप दिया है।

Gaurav
Gaurav

देश के मौजूदा चीफ जस्टिस एनवी रमणा इस महीने सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सेवानिवृत्त होने से पहले उन्होनें सुप्रीम कोर्ट के अगले चीफ जस्टिस के लिए जस्टिस उदय उमेश ललित के नाम की सिफारिश की है। चीफ जस्टिस रमणा ने सिफारिशी पत्र कानून और न्याय मंत्री को सौंप दिया है। यदि उनकी यह सिफारिश मंजूर कर ली जाती है तो जस्टिस ललित देश के 49वे चीफ जस्टिस के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे।

देश में चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया (CJI) का कोई निर्धारित कार्यकाल नहीं होता है। संविधान के अनुसार मुख्य न्यायाधीश 65 वर्ष की आयु तक अपनी सेवा दे सकते हैं, आयुसीमा पूरी होने पर वे सेवानिवृत्त हो जाते हैं। सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अपनी वरिष्ठता के आधार पर मुख्य न्यायाधीश का पद संभालते हैं। देश में दशकों बाद ऐसा मौक़ा आने वाला है जब कुछ ही महीनों के अंतराल में सुप्रीम कोर्ट तीन मुख्य न्यायाधीश देखेगा। इस साल जुलाई से नवंबर महीनों के बीच CJI एनवी रमणा के अलावा जस्टिस यू यू ललित और जस्टिस यशवंत चंद्रचूड़ भी मुख्य न्यायाधीश के तौर पर काम करेंगे। फिलहाल इसकी आधिकारिक घोषणा होनी बाक़ी है।

calender
04 August 2022, 11:58 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो